नई दिल्ली: संसद के विशेष सत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए लागू हुआ नया यूनिफार्म कोड, जानें क्या बदला है

नई दिल्ली: संसद के विशेष सत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए लागू हुआ नया यूनिफार्म कोड, जानें क्या बदला है

18 से 22 सितंबर तक संसद के विशेष सत्र की घोषणा 31 अगस्त को संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने की थी, जिन्होंने इसके एजेंडे को गुप्त रखा जिससे अटकलें तेज हो गईं।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा संसद के विशेष सत्र का आयोजन किया गया है जो 18 सितंबर को शुरू किया जाएगा। इस विशेष सत्र में सभी सांसदों को मौजूद रहने के लिए कहा गया है।

इस बीच, संसद भवन में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए नई ड्रेस का खुलासा किया गया है।
रिपोर्टों में दावा किया गया है कि सुरक्षा गार्ड कर्मचारियों के ड्रेस कोड और दोनों के सचिवालय कर्मचारियों के ड्रेस कोड में व्यापक बदलाव किए जाएंगे। इस विशेष सत्र के दौरान ही लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही नये संसद भवन में चलने की संभावना है।

इसे भी पढ़िए:तना: जिला अस्पताल में आशाओं का आतंक, मरीज को प्राइवेट अस्पताल लें जाने को लेकर दो आशा कार्यकर्ताओं के बीच हुई जमकर मारपीट

गौरतलब है कि इंडियन टच के साथ इस ड्रेस को बनाया गया है। यह यूनिफॉर्म नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) ने बनाई है। नौकरशाहों के बंदगला सूट की जगह मैजेंटा या गहरे गुलाबी रंग की नेहरू जैकेट ले ली जाएगी। उनकी शर्ट भी कमल के फूल के डिजाइन के साथ गहरे गुलाबी रंग में होगी।

कर्मचारी खाकी रंग की पैंट पहनेंगे। दोनों सदनों में मार्शलों की पोशाक में भी बदलाव किया गया है। वे मणिपुरी पगड़ी पहनेंगे। संसद भवन के सुरक्षाकर्मियों की पोशाक भी बदली जाएगी। सफारी सूट की जगह उन्हें सेना की तरह कैमोफ्लेज ड्रेस दी जाएंगी।

18 सितंबर को शुरू होने वाला संसद का विशेष सत्र पुराने भवन में शुरू होगा और बाद में गणेश चतुर्थी के अवसर पर एक दिन बाद नए भवन में स्थानांतरित हो जाएगा। नए संसद भवन का उद्घाटन इसी साल 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

see also: कानपूर -सफाई नायक नहीं दे रहा है ध्यान क्षेत्र में गंदगी का है अंबर ।क्षेत्र में गंदगी का अंबार लगा

लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय ने बताया कि सत्र में पांच बैठकें होंगी और सदस्यों को अंतरिम कैलेंडर के बारे में अलग से सूचित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *