रीवा में नकली नोट चलाकर भाग रहे अपराधियों को मैहर पुलिस ने दबोचा

रीवा में नकली नोट चलाकर भाग रहे अपराधियों को मैहर पुलिस ने दबोचा

बीते दिनों शाहिद कपूर स्टारर एक वेब सीरीज आई थी ‘फर्जी’ जिसमें नकली नोटों के नेक्सेस को दर्शाया गया था। इसी तर्ज पर देश की अर्थव्यवस्था को चपत लगाने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश के विभिन्न जगहों पर खपाई जाने वाली नकली नोटों की बड़ी खेप को मैहर पुलिस ने पकड़ा है।

जानकारी के अनुसार एसडीओपी मैहर राजीव पाठक के नेतृत्व में मैहर टीआई अनिमेष द्विवेदी व नागौद टीआई संजय दुबे की संयुक्त टीम ने मैहर से जबलपुर के बीच नकली नोटों के साथ 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। 

रीवा: जिले के मंनगवा थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाला तिउनि गांव लंबे समय से नकली नोटों के लिए जाना जाता रहा है। यहां का शातिर बदमाश विगत तीन दशक से नकली नोटों के कारोबार में संलिप्त रहा है।

दरअसल गत दिवस मंनगवा बाजार में 200 रु की नकली नोट चलाने की जानकारी सामने आई थी। जैसे ही स्थानीय लोगों को ज्ञात हुआ कि मानगवा में नकली नोट चलाई गई है तो स्थानीय युवकों ने पुलिस को सूचना दे दी।

पुलिस हरकत में आई और टोल प्लाजा में लगे सीसीटीवी कैमरा के आधार पर नकली नोट देने वालों के गाड़ी का नंबर मिल गया। उस नंबर के आधार पर पुलिस ने घेराबंदी की तो मैहर पुलिस ने आरोपियों को धर दबोचा। जिनके कब्जे से नकली नोट बरामद की गई है।

पुलिस द्वारा पकड़े गए ग्वालियर निवासी आरोपी सौरभ तोमर, जबलपुर निवासी अंकित पटेल उर्फ बट्टू पटेल एवं आशीष राजपूत के पास से एक लाख 92 हज़ार की फेक करेंसी बरामत हुई है। जिसमें अधिकांश 100 और 200 के नकली नोट हैं। वही एक आरोपी जबलपुर निवासी जितेंद्र पटेल भागने में सफल रहा, जिसकी पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही है। पुलिस द्वारा मिली जानकारी के अनुसार आरोपी सौरभ तोमर पर ग्वालियर में कई मामले पंजीबद्ध है। इसके अलावा मंडला में भी उसने सुनार को गोली मारकर लूट की वारदात को अंजाम दिया था। इसके साथ ही खाटीपुर व यूनिवर्सिटी में भी इसने अपराधिक गतिविधियों को अंजाम दिया था। वहीं आरोपी अंकित पटेल उर्फ बट्टू पटेल पर गढ़ापुरवा जबलपुर में 33 अपराध पंजीबद है। पुलिस इन पकड़े गए आरोपियों से बरामद जाली नोटों की जानकारी लेने में जुटी है। साथ ही इनके फरार आरोपी की भी तलाश की जा रही है। एसडीओपी राजीव पाठक का मानना है इनका नेटवर्क काफी बड़ा है। सारी कड़ियों को जोड़ते हुए पुलिस जाली नोटों के नेक्सस को खत्म करने में जुट गई है।

पुलिस मुख्य सरगना तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है। सूत्रों की माने तो मंगला थाना क्षेत्र का रहने वाला शातिर ठग उक्त युवकों को बुलाया था और रकम बैठने के बाद नकली नोट उपलब्ध कराया था और बाद में खुलासा होने पर पुलिस को सूचना दी थी।

फिलहाल आरोपी पुलिस की गिरफ्त में है। अब देखने वाली बात यह है कि क्षेत्र का नामी बदमाश पुलिस की चंगुल में फसता है या बच निकलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *