सीएम शिवराज ने वन रखवालों को दी सौगात, शहीद वन रक्षकों के परिजनों को मिलेगी 25 लाख की सहायता राशि

सीएम शिवराज ने वन रखवालों को दी सौगात, शहीद वन रक्षकों के परिजनों को मिलेगी 25 लाख की सहायता राशि

सीएम शिवराज का ऐलान, शहीद वन रक्षकों के परिजनों को मिलेगी 25 लाख की सहायता राशि, वर्दी भत्ता बढाकर किया 5 हजाए रूपये

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा है कि वन और वन्य-प्राणियों की सुरक्षा में शहीद होने वाले वन विभाग के कर्मचारियों के परिवारों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपये की जाएगी। चौहान ने ये घोषणाएं सोमवार को यहां राष्ट्रीय वन शहीद दिवस पर राज्य वन शहीद स्मारक के लोकार्पण कार्यक्रम में की।

इसे भी पढ़िए: सतना: जिला अस्पताल में आशाओं का आतंक, मरीज को प्राइवेट अस्पताल लें जाने को लेकर दो आशा कार्यकर्ताओं के बीच हुई जमकर मारपीट

भोपाल: मध्य प्रदेश में वनों की रक्षा करने के दौरान शहीद होने वाले पीड़ित परिवारों को अब 25 लाख रुपए की राशि दी जाएगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य वन शहीद स्मारक और चंदनपुरा नगर वन के लोकार्पण कार्यक्रम में इसका ऐलान किया है। सीएम ने वन रक्षकों की वर्दी भत्ता भी ढाई हजार से बढ़ाकर 5 हजार करने पर अपनी सहमति जताई है। सीएम ने कहा कि वन के रखवाले मित्रों के साथ जल्द ही बैठक करूंगा। इसमें महावत, वनरक्षक के साथ उनके एक दो प्रतिनिधियों को भी बुलाकर सीएम हाउस में चर्चा करूंगा. इसमें उनकी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।

कार्यक्रम में वन मंत्री ने रखी मांग :
कार्यक्रम में वन मंत्री विजय शाह ने कहा कि “वन विभाग के हमारे परिवार के कई सदस्य वनों की रक्षा करते हुए शहीद हुए. साल 2008 में शहीद के परिजनों को दी जाने वाली 5 लाख रुपये की राशि को बढ़ाकर 10 लाख की गई थी. उन्होंने कहा कि ईश्वर न करे कि कोई और शहीद हो। मैं चाहता हूं कि उस राशि को बढ़ाकर 25 लाख रुपए किया जाए। वर्दी का भत्ता भी 2500 से बढ़ाकर 5 हजार रुपए किया जाए। पौष्टिक आहार के लिए अभी उन्हें एक हजार रुपए मिलते हैं, इसमें भी बढ़ोत्तरी की जाए।” इसके बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि प्रदेश ने वन संपदा का बखूबी संरक्षण किया है। जिन्होंने अपनी जान की बाजी लगाकर इन वनों की रक्षा की है, देश उनका ऋणी है। वन कर्मी अपने परिवार से दूर रहकर कठिन परिस्थितियों में खतरों के बीच अपना कर्तव्य निभाते हैं. उनकी सुरक्षा के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।

भोपाल के चंदनपुरा में मिलेंगी यह सुविधाएं :
कार्यक्रम में सीएम ने भोपाल के एक और सिटी फॉरेस्ट चंदनपुरा का लोकार्पण किया। इसमें यहां आने वालों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। जंगली जानवर इसके अंदर न आ सकें, इसके लिए 12 फीट की ऊंची जाली चारों तरफ लगाई गई है। हालांकि नगर वन में घूमने के लिए लोगों को करीबन 50 रुपए एंट्री फीस देनी होगी।इसके अंदर पैदल ही लोगों को घूमना होगा. इसके अंदर छोटा तालाब भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *