भारत में आज से मोटोजीपी में रोमांचक रेस का आगाज ! तीन तरह की होगी रेस…

भारत में मोटरसाइकिल रेस का 118 साल पुराना इतिहास है. सामान्य सड़क, फिर हवाई पट्टी से शुरू हुई यह यात्रा रेसिंग ट्रैक तक पहुंच गई है. एशिया में पहली बार भारतीय सरजमीं पर मोटरबाइक रेस (मोटोजीपी) का आयोजन हो रहा है. ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में 22 से 24 सितंबर तक रफ्तार का रोमांच रहेगा.

देश में पहली बार होने जा रही मोटोजीपी भारत रेस के लिए बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) तैयार है. शुक्रवार को सुबह नौ बजे से इवेंट शुरू हो जाएगा. राइडर्स भी रेस के लिए तैयार हैं. पहले दिन 50 से 70 मिनट तक के छह सत्र होंगे. इसमें मोटो-2, मोटो-3 और मोटोजीपी के राइडर्स भाग लेंगे.

राइडर्स गुरुवार को अपने टीम सदस्यों के साथ रहे. उन्होंने अपनी रणनीति पर चर्चा की. अपनी बाइक को देखा और उसके तकनीकी पहलुओं की जांच की. पैडॉक में दिनभर राइडर्स की टीम के सदस्य इन कामों में मशगूल रहे. बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) में 22 से 24 सितंबर तक मोटोजीपी बाइक रेस होगी. 5.1 किलोमीटर के ट्रैक में 13 कर्व हैं.

रेसिंग ट्रैक की लंबाई : 5.1 किमी. कुल घुमाव (टर्न) 13 (8 दाएं, 5 बाएं)

महत्वपूर्ण तारीख :  24 सितंबर रविवार को रेस के तीनों वर्गों के फाइनल मुकाबले होंगे. 22-23 सितंबर को अभ्यास और क्वालीफाइंग रेस होगी.

सत्र 2023 : मौजूदा सत्र में कुल 20 रेस होनी हैं. भारत की रेस का नंबर 13वां है.

भारतीय कनेक्शन : मोटो 3 वर्ग में भारत के कदाई यासीन अहमद भी भाग लेंगे. उन्हें वाइल्ड कार्ड के जरिए प्रवेश मिला है.

स्पीड : स्पीडरेड बुल केटीएम के दक्षिण अफ्रीकी राइडर ब्रैड बाइंडर ने इटली ग्रा.प्री. में 366.1 किमी/प्रति की रिकॉर्ड स्पीड निकाली है. यह मोटोजीपी के इतिहास की सबसे तेज गति है. भारत में यह रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद की जा रही है.

सर्किट तक पहुंचने के दो रास्ते : अगर आप ग्रेटर नोएडा से बीआईसी जाना चाहते हैं तो आपके पास दो विकल्प हैं. यमुना एक्सप्रेसवे के जरिये आप जा सकते हैं. बीआईसी के पास बने रैंप से उतरकर अपने गंतव्य तक जा सकते हैं. इसके अलावा आप एक्सप्रेसवे के सर्विस रोड से जा सकते हैं. अगर यमुना एक्सप्रेसवे से आगरा की तरफ से आ रहे हैं तो बीआईसी के सामने बने रैंप से उतरना होगा.

शटल सेवा : दर्शकों को सुगमता से बीआईसी तक लाने के लिए फैन शटल सेवा मिलेगी. इसके लिए 11 रूट बनाए गए हैं. इसमें रूट ए- पंजाबी बाग, रूट बी-कनॉट प्लेस, रूट सी-नेहरू प्लेस, रूट डी-जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, रूट ई-बॉटनिकल गार्डन, रूट एफ-सेक्टर-148 मेट्रो स्टेशन, रूट जी-डीएलएफ साकेत मॉल दिल्ली, रूट एच-एयरोसिटी, रूट आई-पहाड़गंज, रूट जे- इफको चौक, रूट के-ओल्ड फरीदाबाद हैं. अगर आप इससे आते हैं तो यह आपको वापस भी पहुंचाएगी. इस वेबसाइट https//bookairportcab.com/motogp से आप बुक कर सकते हैं.

महंगे टिकट ही उपलब्ध

मोटोजीपी बाइक रेस देखने के शौकीन लोगों के लिए 800 रुपये, 10 हजार और 40 हजार रुपये के टिकट नहीं मिल पाएंगे. इनकी बिक्री हो चुकी है. 2500 रुपये की टिकट, 6000, 8000, 15000, 20000, 25000, 30000 और 1.80 लाख रुपये के टिकट अभी मिल सकते हैं.

यहां पार्किंग की सुविधा

टिकट खरीदते समय पार्किंग का भी विकल्प मिल जाता है. हर स्टैंड के करीब पार्किंग है. इसके अलावा तीन पार्किंग बाहर बनाई गई हैं. पार्किंग का पास नहीं है तो सर्किट के बाहर सी-1, 2 व सी 3 के नाम से बनी पार्किंग में वाहन खड़ा कर सकते हैं. ये गलगोटिया विश्वविद्यालय के पास हैं.

मुकाबले से पहले दिग्गजों ने क्रिकेट में हाथ आजमाए

मोटोजीपी रेस से पहले दिग्गज राइडर्स ने गुरुवार को ट्रैक पर क्रिकेट में हाथ आजमाए. पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना भी गली क्रिकेट में शामिल हुए. राइडर्स ने ट्रैक के बाहर गेंद को पहुंचाया. राइडर्स ने पूरे उत्साह के साथ इसमें भाग लिया. फ्लैश मॉब में मशहूर गीत नाटू-नाटू पर कलाकारों के संग चैंपियंस ने कदम ताल किए.

तीन तरह की रेस

वर्ग     दूरी (किमी.)      लैप

मोटोजीपी   118.97            24

मोटो       2 94.18           18

मोटो 3             84.27             13

कितनी टीमें ले रहीं हिस्सा

41 टीम, 82 राइडर्स (चालक) इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं

मोटोजीपी     11 टीम,    22 राइडर्स

मोटो 2       16 टीम,    30 राइडर्स

मोटो 3          14 टीम,    30 राइडर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *