India-Canada Row: दोनों देशों में बढ़ते विवादों के बीच महिंद्रा ने कनाडा में बंद किया अपना कारोबार, शेयर धड़ाम…

India-Canada Row: भारत और कनाडा के बीच बीते कुछ दिनों से बढ़ते विवाद का असर अब कारोबार पर दिखने लगा है. कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा देने पर भारत ने फिलहाल रोक लगा दी है. इस बीच Mahindra Group (महिंद्रा ग्रुप) ने भी कनाडा को बड़ा झटका दिया है. आनंद महिंद्रा की कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कनाडा बेस्ड कंपनी Resson Aerospace Corporation (रेसन एयरोस्पेस कॉरपोरेशन) से अपनी साझेदारी खत्म करने का एलान किया है. रेसन एयरोस्पेस कॉरपोरेशन में महिंद्रा एंड महिंद्रा की 11.18 फीसदी हिस्सेदारी थी.

कंपनी ने क्या कहा (India-Canada Row)

महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) ने शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा, ”रेसन को कॉर्पोरेशन कनाडा से 20 सितंबर 2023 को कामकाज बंद करने की मंजूरी के लिए आवश्यक दस्तावेज मिल गए, जिसकी सूचना कंपनी को दी गई.” कंपनी ने बताया कि इसके बाद रेसन ने अपना संचालन बंद कर दिया. वह 20 सितंबर 2023 से कंपनी की सहयोगी नहीं है.

ऐलान के बाद शेयर धड़ाम

रेसन के लिक्वीडेशन पर कंपनी को लगभग 4.7 कनाडा डॉलर्स मिलेंगे जो कि भारतीय करेंसी में 28.7 करोड़ रुपये बनता है. इस खबर के सामने आने के बीच स्टॉक एक्सचेंज पर महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. कंपनी के शेयर आज गुरुवार को बीएसई 3.08 फीसदी से अधिक टूट गए और 1,583.80 रुपये पर बंद हुआ.

क्या है मामला

बता दें कि फिलहाल भारत और कनाडा के बीच रिश्ते सामान्य नहीं है. खालिस्तानी आंतकियों को लेकर कनाडा सरकार के रवैया ने दोनों देशों के रिश्तों में खटास पैदा कर दी है. दरअसल, इस साल जून में हरदीप सिंह निज्जर नाम के एक कनाडाई नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, वो जुलाई 2020 में भारत द्वारा ‘आतंकवादी’ घोषित किया गया था. कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रुडू ने सदन में इसका आरोप भारत पर लगाया है. इसके बाद से ही दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *