The Giant Onion: दुनिया का सबसे बड़ा प्याज है यहाँ पर! आकार और वजन देखकर रह जायेगे हैरान

The Giant Onion: दुनिया का सबसे बड़ा प्याज है यहाँ पर! आकार और वजन देखकर रह जायेगे हैरान

इंग्लैंड के यॉर्कशायर अप्रैल और सितंबर महीनों में साल में दो बार एक शो आयोजित किया जाता है, जिसका नाम हैरोगेट ऑटम फ्लावर शो है। इस साल का दूसरा सीजन इस बार नॉर्थ यॉर्कशायर में रिपन के नजदीक म्यूबी हॉल एक गार्डन में चल रहा है। 15 सितंबर को शुरू हुए इस शो का रविवार 17 सितंबर को आखिरी दिन है। इसी बीच शो में बहुत सारी खास चीजें देखने को मिली, लेकिन सबसे ज्यादा खास एक प्यज है, जिसकी न सिर्फ इस शो में खूब चर्चा रही, बल्कि इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रही इसकी एक तस्वीर हर किसी की जिज्ञासा बढ़ा रही है कि क्या सच में ऐसा हो सकता है।

यॉर्कशायर: एक किताब है ‘The Giant Cabbage’। चेरी बी. स्टिहलर (Chérie B. Stihler) की यह किताब अलास्का की एक लोककथा पर आधारित है। हो सकता है कि दो पल के लिए आप ये मान लें कि यह सिर्फ साहित्यकार की कलम का जादू है, हकीकत में ऐसा कुछ नहीं होता, लेकिन इस रंग-बिरंगी दुनिया में बहुत कुछ मुमकिन है।
ऐसी ही एक हकीकत यह भी है कि हाल ही में एक किसान ने इतने वजन का एक प्याज उगाया है, जितना तो शायद किसी शादी-ब्याह की सब्जी में भी इस्तेमाल नहीं होता होगा। हैरानी हो रही हो तो News 24 हिंदी का यह आर्टिकल आपकी सारी हैरानी को दूर भी कर देगा। आइए जानते हैं क्या है इस अनोखे प्याज की पूरी हकीकत.

क्या है प्याज की खासियत :
अब जानते हैं इस प्याज की खासियत। आज तक आपने 100 से 150 ग्राम या फिर ज्यादा से ज्यादा 300 ग्राम के आसपास के प्याज देखे होंगे, लेकिन जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस प्याज का वजन 8 किलो और 970 ग्राम है। बड़ी बात यह भी है यह इतना बड़ा प्याज ग्वेर्नसे (Guernsey) के रहने वाले गैरेथ ग्रिफिन (Gareth Griffin) ने ‘नेशनल इंग्लिश ऑनर सोसाइटी’ (NEHS) जाइंट वेजिटेबल कम्पटीशन के लिए उगाया है। हालांकि इस शो में गोभी, ककड़ी, कद्दु, चुकंदर और गाजर जैसी दूसरी सब्जियों का भी भारी-भरकम रूप देखने को मिला, लेकिन लगभग 9 किलो इस प्याज के आगे सबकी शान फीकी ही रही।

इतना बड़ा प्याज देखकर शो के आयोजकों ने इसके वर्ल्ड रिकॉर्ड में आ जाने की उम्मीद जताई है, वहीं सोशल मीडिया पर इसे उठाए हुए इसे उगाने वाले किसान गैरेथ ग्रिफिन एक तस्वीर वायरल हो रही है। शो के ऑफिशियल इंस्टाग्राम पेज @harrogateflowershow पर पोस्ट की गई इस तस्वीर को अब तक 86 लाइक्स मिल चुके हैं। साथ ही इस पर तरह-तरह के कमेंट्स भी आ रहे हैं। एक यूजर ने लिखा है, ‘इस प्याज से आप कितनी Spaghetti Bolognese बना सकते हैं’। कुछ अन्य ने भी इसे एक शानदार उपलब्धि बताया है।

(अस्वीकरण: खबर सोशल प्लेटफार्म पर उपलब्ध जानकारी पर आधारित है, विराट 24 न्यूज़ ऐसा कोई दावा नहीं करता है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *