Hartalika Teej 2023 (तीजा): 17 या 18 सितंबर, हरतालिका तीज को लेकर अगर आप भी हैं कंफ्यूज तो नोट कर लें सही तारीख, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि, पहली बार रख रही हैं हरतालिका तीज का व्रत तो जान लें ये नियम, इस दिन भूलकर भी नहीं करने चाहिए यह 5 काम

Hartalika Teej 2023 : 17 या 18 सितंबर, हरतालिका तीज को लेकर अगर आप भी हैं कंफ्यूज तो नोट कर लें सही तारीख, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि, पहली बार रख रही हैं हरतालिका तीज का व्रत तो जान लें ये नियम, इस दिन भूलकर भी नहीं करने चाहिए यह 5 काम

Hartalika Teej 2023: पंचांग के अनुसार हरतालिका तीज का शुभ मुहूर्त 18 सितंबर 2023, सोमवार को है. इस दिन सुहागिनें भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करके अपने पति की लंबी आयु की कामना करती हैं.

ज्योतिषियों ने हरतालिका तीज का व्रत रखने के लिए 18 सितंबर के दिन को शुभ माना है. 17 सितंबर को दिन में 11 बजकर 8 मिनट पर तृतीया तिथि आरंभ हो जाएगी जो अगले दिन दोपहर 12 बजकर 39 मिनट तक मान्य रहेगी. इस प्रकार उदया तिथि को मान्य मानते हुए देश भर में हरतालिका तीज का व्रत 18 सितंबर को रखा जाएगा.

सनातन धर्म में भाद्र मास शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि के दिन देश भर में हरतालिका तीज (Hartalika teej) का पर्व मनाया जाता है. इस दिन विवाहित महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत करती हैं और भगवान शिव (Lord Shiva) और मां पार्वती (Mata Parvati) की विधिवत पूजा करती हैं. इस साल 18 सितंबर को हरतालिका तीज को पर्व मनाया जाएगा. कहा जाता है कि इस व्रत को अविवाहित कन्याएं भी व्रत करती हैं और योग्य और मनचाहे वर की कामना करती हैं. चलिए जानते हैं इस साल तीज के व्रत और पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है.

अखंड सौभाग्य के लिए महिलाएं हरतालिका तीज (Hartalika Teej) का व्रत रखती हैं. ये व्रत भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है. इस व्रत में महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा के बाद अपने पति की लंबी आयु का वरदान मांगती हैं. पूरे दिन का निर्जला व्रत रखने के बाद पूरी विधि विधान से हरतालिका तीज की पूजा की जाती है. तो अगर आप पहली बार हरतालिका तीज का व्रत रख रही हैं तो ये जानना जरूरी है कि तीज के व्रत के नियम क्या हैं और इस दिन क्या करने से बचना चाहिए.आइए जानते हैं कब (Date of Hartalika Teej ) रखा जाएगा हरतालिका का व्रत और इस दिन क्या नहीं करना चाहिए

हरतालिका तीज के व्रत का समय और पूजा का शुभ मुहुर्त :
ज्योतिषियों ने हरतालिका तीज का व्रत रखने के लिए 18 सितंबर के दिन को शुभ माना है. 17 सितंबर को दिन में 11 बजकर 8 मिनट पर तृतीया तिथि आरंभ हो जाएगी जो अगले दिन दोपहर 12 बजकर 39 मिनट तक मान्य रहेगी. इस प्रकार उदया तिथि को मान्य मानते हुए देश भर में हरतालिका तीज का व्रत 18 सितंबर को रखा जाएगा. 18 सितंबर को व्रत करने के साथ साथ भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा का शुभ समय सुबह 6 से लेकर रात को 8 बजकर 24 मिनट तक मान्य है. सुहागिन महिलाएं इस दौरान किसी भी समय पूजा अर्चना कर सकती हैं. इस दिन शाम को प्रदोष काल लग रहा है और प्रदोष काल में शिव पूजन को काफी महत्व दिया गया है.

इस तरह करें हरतालिका तीज की पूजा:
हरितालिका तीज पर विवाहित और अविवाहित लड़कियां भगवान शिव और मां पार्वती की विधि विधान से पूजा करती हैं. पूजा करने से पहले नहा धोकर व्रत का संकल्प लें और फिर भगवान की चौकी सजाएं. अब भगवान शिव और मां पार्वती की मूर्ति को चौकी पर रखें और जल का कलश भी स्थापित करें. अब चंदन, धूप, दीप और नैवेद्य से भगवान को भोग लगाएं और मिठाई अर्पित करें. अब सुहाग का सामान माता पार्वती को अर्पित करें और मंगल कामना करें. इसके बाद भगवान शिव और मां पार्वती की विधि विधान से आरती करें. इस दिन महिलाएं सुहाग के सामान से पूरा श्रृंगार करती हैं. इस दिन हाथों में मेहंदी लगाई जाती है और चूड़ियां पहनी जाती हैं.

पहली बार रख रही हैं हरतालिका तीज का व्रत तो जा लें ये नियम, इस दिन भूलकर भी नहीं करने चाहिए यह 5 काम :

घर को रखें शुद्ध :
हरतालिका तीज में शुद्धता का विशेष महत्व होता है. विशेष तौर पर घर और पूजाघर को अच्छी तरह साफ कर गंगाजल से शुद्ध कर लेना चाहिए. घर में कोई ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे घर की शुद्धता भंग हो.

रखें निर्जला व्रत :
हरतालिका तीज के दिन पूरे दिन निर्जला व्रत रखना चाहिए. इस दिन अन्न और जल ग्रहण नहीं करना चाहिए. इसलिए भूलकर भी इस व्रत में कुछ खाना या पीना नहीं चाहिए.

काले रंग के कपड़े न पहनें :
महिलाएं हरतालिका तीज का व्रत परिवार के सुख और समृद्धि के लिए करती हैं इसलिए इस दिन काले रंग का वस्त्र नहीं पहनना चाहिए. काला रंग नकारात्मकता का प्रतीक होता है.

निद्रा है वर्जित :
हरतालिका तीज के दिन और रात में सोना वर्जत होता है. इस दिन भूलकर भी न सोएं. रात के समय महिलाओं को शिव और पार्वती के भजन कीर्तन करने चाहिए.

लड़ाई और विवाद से रहें दूर :
हरतालिका तीज के दिन भूलकर भी किसी बात को लेकर विवाद या झगड़ा नहीं करना चाहिए. इस दिन किसी के बारे में बुरा सोचने या बोलने से भी बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. विराट24 न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *