पीएम मोदी ने दी सौगात: विश्वकर्मा योजना अंतर्गत बिना गारंटी मिलेगा 3 लाख रुपए तक का लोन

पीएम मोदी ने दी सौगात: विश्वकर्मा योजना अंतर्गत बिना गारंटी मिलेगा 3 लाख रुपए तक का लोन

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लोकल प्रोडक्ट को ग्लेबल बनाने में विश्वकर्मा योजना अहम भूमिका निभाएगी. जैसे शरीर में रीड़ की हड्डी होती है वसे ही सामाजिक जीवन में विश्वकर्मा साथियों की अहम भूमिका है.

भारत के लोकल प्रोडक्ट को ग्लेबल बनाने में विश्वकर्मा योजना अहम भूमिका निभाएगी. जैसे शरीर में रीड़ की हड्डी होती है वसे ही सामाजिक जीवन में विश्वकर्मा साथियों की अहम भूमिका होती है. इनके बिना रोजमर्रा की जिंदगी की कल्पान भी मुश्किल है. फ्रीज के दौर में भी लोगों को मटके और सुराही का पानी पसंद है. समय की मांग है कि इन साथियों को पहचान और सपोर्ट मिले.

देश को ‘यशोभूमि’ की सौगात देने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि आज विश्वकर्मा जयंती का खास दिन पारंपरिक करीगरों और शिल्पकारों को समर्पित है. उन्होंने बहुत से विश्वकर्मा भाई-बहनों से बात की इसी वजह से वह कार्यक्रम के लिए लेट हो गए. हाथ के हुनर, औजारों और हाथ सेकाम करने वालों के लिए विश्वकर्मा योजना उम्मीद की नई किरण बनकर आ रही है. इस योजना के साथ आज देश को इंटरनेशनल एग्जिविशन सेंटर यशोभूमि भी मिला है. जिस तरह का काम यहां हुआ है उसमें विश्वकर्मा भाई बहनों की तप और तपस्या नजर आती है. यशोभूमि देश के हर श्रमिक को समर्पित है.

विश्वकर्मा योजना के जरिए सभी साथियों को ट्रेनिंग देने पर जोर दिया गया है. ट्रेंनिंग के दौरान हर दिन 500 रुपए भत्ता सरकार की तरफ से हर साथी को दिया जाएगा. आधुनिक टूलकिट के लिए 15 हजार रुपए मिलेगा. समान की ब्रांडिंग में भी सरकार मदद करेगी बदले में सरकार चाहती है कि आप उसी दुकान से सामान खरीदें जो जीएसटी रजिस्टर्ड हैं.ये टूल मेड इन इंडिया ही होने चाहिए. मोदी सरकार बिना गारंटी मांगे कारोबार शुरू करने के लिए पैसा देगी. बिना गारंटी मांगे 3 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगी. इसका ब्याज बहुत होगा. नए टूल लेने पर पहली बार एक लाख रुपए तक का लोन मिलेगा. इसे चुकाने के बाद 2 लाख का लोन दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *