Bad Habits For The Brain: दिमाग को अंदर से खोखला बना रही है ये आदतें, इन्हे जानकार तुरंत कर लीजिये सुधार

Bad Habits For The Brain: दिमाग को अंदर से खोखला बना रही है ये आदतें, इन्हे जानकार तुरंत कर लीजिये सुधार

आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं, साथ ही दिमाग भी समय से पहले बूढ़ा हो रहा है. ब्रेन शरीर के (Brain Health) सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है और इसका हमारे शरीर पर पूरी तरह कंट्रोल होता है. इसलिए ब्रेन हेल्थ (Bad Habits For The Brain) का खास ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. लेकिन, लोगों की कुछ आदतें दिमाग को अंदर से खोखला कर रही हैं. जी हां, आपकी कुछ आदतों की वजह से आपका दिमाग समय से पहले ही बूढ़ा हो सकता है. ऐसे में अगर आपमें भी ये (Causes Of Memory Loss) आदतें हैं तो तुरंत आपको अपनी ये आदतें सुधार लेनी चाहिए. आइए जानते हैं ऐसी कौन सी आदतें हैं, जिनका बुरा असर दिमाग पर पड़ रहा है…

आपकी कुछ आदतें दिमाग को अंदर से खोखला कर रही हैं, इसलिए आज ही आपको अपनी इन आदतों को सुधार लेना चाहिए. वरना आप किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं.

तनाव में रहना :
तनाव मस्तिष्क पर गलत असर डाल सकता है और इससे चिंता, अवसाद और याददाश्त की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए दिमाग को हेल्दी रखने के लिए ध्यान या गहरी सांस लेने जैसी तनाव-प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है और इसके प्रति युवाओं को अधिक जागरूक होने की जरूरत है.

Also read: Hartalika Teej 2023 (तीजा): 17 या 18 सितंबर, हरतालिका तीज को लेकर अगर आप भी हैं कंफ्यूज तो नोट कर लें सही तारीख, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि, पहली बार रख रही हैं हरतालिका तीज का व्रत तो जान लें ये नियम, इस दिन भूलकर भी नहीं करने चाहिए यह 5 काम

एक्सरसाइज न करना :
दिमाग को हेल्दी रखने के लिए नियमित एक्सरसाइज बेहद जरूरी है. इसके अलावा नियमित व्यायाम से शरीर को भी मजबूती मिलती है. इसलिए युवाओं को अपनी सेहत ठीक रखने के लिए सुबह-शाम 25-30 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए. इससे संज्ञानात्मक कार्य, स्मृति और मनोदशा को बेहतर बनाने में मदद मिलती है.

नींद न पूरी करना :
अनिद्रा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और ये सब जानते हुए भी युवा इसे नजरंदाज करते हैं. दिमाग के समुचित कार्य के लिए नींद बहुत ही आवश्यक है. क्योंकि नींद की कमी से याददाश्त संबंधी समस्याएं, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और मूड में बदलाव की समस्या आ सकती है. इसलिए दिमाग को हेल्दी बनाए रखने के लिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूरी है.

लंबे समय तक स्क्रीन देखना :
बता दें कि फोन, टैबलेट या कंप्यूटर पर अधिक समय बिताना नुकसानदायक हो सकता है. इनका सीधा असर ब्रेन पर पड़ता है. इतना ही नहीं, स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने से आंखों में तनाव, सिरदर्द आदि की समस्या हो सकती है. ज्यादातर युवाओं की ये आदत होती है लेकिन ऐसा करना गलत है. इसलिए जरूरी है की आप स्क्रीन पर काम करने के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लें.

अनहेल्दी फूड्स :
ब्रेन को दुरुस्त रखने के लिए अनहेल्दी फूड से दूरी बनाना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि अधिक चीनी, संतृप्त वसा और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से मस्तिष्क पर गलत असर पड़ सकता है. बता दें कि इस तरह के आहार से मस्तिष्क में सूजन हो सकती है, जिससे न्यूरॉन्स को नुकसान भी हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी भोजन लें और इसके लिए फलों, सब्जियों और साबुत अनाज खाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *