‘चूहों की राजधानी’ बना ये शहर, इंसानी बच्चे जितना बड़ा हुआ शरीर, तेजी से जमा रहे हैं देश पर कब्ज़ा!

‘चूहों की राजधानी’ बना ये शहर, इंसानी बच्चे जितना बड़ा हुआ शरीर, तेजी से जमा रहे हैं देश पर कब्ज़ा!

‘चूहों की राजधानी’ बना ये शहर, इंसानी बच्चे जितना बड़ा हुआ शरीर, तेजी से जमा रहे हैं देश पर कब्ज़ा!
सोशल मीडिया पर विशालकाय चूहों की तस्वीरों ने सबको हैरान कर दिया. ये चूहे इंसान के बच्चे जितने बड़े नजर आए. बीते कुछ सालों से इन चूहों ने दुनिया के एक शहर पर अपना कब्ज़ा जमाने की कोशिश करना शुरू कर दिया है, जिसमें अब वो काफी हद तक कामयाबी भी पा चुके हैं.
दुनिया के कई शहरों में चूहों का आतंक देखने को मिलता है. लॉकडाउन के दौरान चूहों ने जमकर कई देशों में आतंक मचाया. बड़े शहरों में इन्हें अक्सर खाने की तलाश में इधर से उधर भटकते देखा जाता है. चूहों का दिखना चिंता का विषय नहीं है लेकिन बीते कुछ समय से इन चूहों का जिस तरह से आकार बढ़ा है, वो चिंता का विषय बनता जा रहा है. धीरे-धीरे चूहों का आकार इंसान के बच्चे जितना होता चला जा रहा है.
शहरों के डस्टबिंस में, रेलवे ट्रैक्स के बगल में इन चूहों को रहने के लिए परफेक्ट जगह मिलती है. इन जगहों पर चूहे अच्छे से बड़े होते हैं. वजह है उन्हें आसानी से मिल जाने वाला खाना. लेजिन अब इनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है. साथ ही ये बड़े होते जा रहे हैं. जैसे-जैसे इनका आकार बढ़ रहा है, उसी के साथ उनके घरों में घुसकर अपने लिए खाना ढूंढने का साहस भी बढ़ता जा रहा है. हाल ही में इन चूहों की राजधानी कहलाने वाले न्यूयॉर्क में लोगों ने चार फ़ीट के चूहों को देखा.

इंसान के बच्चे जितना बड़ा हो गया है शरीर
तेजी से जमा रहे कब्ज़ा:

वैसे तो ये चूहे दुनिया के लगभग हर देश में ही आपको मिल जायेंगे लेकिन बीते कुछ समय से इनकी राजधानी बना है न्यूयॉर्क शहर. जी हां, न्यूयॉर्क को चूहों की राजधानी कहा जाने लगा है. कुछ समय पहले एक रिपोर्ट में सामने आया था कि इस शहर में तीस मिलियन चूहे हैं. यानी शहर में रह रहे एक इंसान के बदले पांच चूहे रहते हैं. लेकिन अब नए आंकड़ों में इनकी संख्या कम हो गई है. नए आंकड़े के मुताबिक़, अब इन चूहों की संख्या तीन मिलियन बताई गई है. लेकिन अब एक नयी समस्या सामने आ गई है.

बढ़ता जा रहा है आकार:
न्यूयॉर्क में दिखे कुछ चूहों के आकार ने लोगों को हैरान कर दिया. यहां हाल ही में ऐसे चूहे नजर आए, जिनका आकार चार फ़ीट से ज्यादा था. मोटे-ताजे इन चूहों को देखकर कोई भी घबरा जाएगा. बताया जा रहा है कि ये सुपर रैट्स तेजी से ब्रीड कर रहे हैं. इन्हें आसानी से खाना मिल रहा है और पेट भरकर ये सिर्फ प्रजनन कर रहे हैं. इस वजह से इनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है. हाल ही में ऐसे एक चूहे को पकड़कर इसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की गई, जहां से ये वायरल हो गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *