डायबिटीज मरीजों के लिए घातक हैं ये 4 सब्जियां, भूलकर भी न लगाएं हाथ

डायबिटीज मरीजों के लिए घातक हैं ये 4 सब्जियां, भूलकर भी न लगाएं हाथ

गंभीर बीमारियों में डायबिटीज भी एक है. इसका सबसे बड़ा कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान है. आज करोड़ों की तादाद में लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं. दरअसल, डायबिटीज से परेशान लोगों को ब्लड शुगर बढ़ जाता है, जिसे जिंदगीभर कंट्रोल करने की जरूरत पड़ती है. इस डिजीज की शुरुआत धीरे-धीरे होती है और शुरुआत में लोग इसकी पहचान नहीं कर पाते. यही वजह है कि समस्या और बढ़ जाती है.

ऐसे में जरूरी है कि खानपान पर एहतियात बरतें. क्योंकि डायबिटीज के मरीजों को सबसे ज्यादा अपने खानपान पर ही ध्यान देना होता है. इन लोगों की छोटी सी लापरवाही ही ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ा देती है. इसलिए बेहतर है कि अपने डाइट में बदलाव लाएं. हेल्दी भोजन करें. हालांकि डायबिटीज में कुछ सब्जियों को खाने से बचना चाहिए. ये सब्जियां इंसुलिन के उत्पादन को कम कर देती हैं. आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों को किन चीजों को खाने से बचना चाहिए. डायबिटीज में इन 5 सब्जियों को खाने से बचें

आलू:
डायबिटीज के मरीजों को आलू का सेवन करने से बचें. दरअसल, आलू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 70 से 90 के बीच होता है, जो बहुत ज्यादा है. इसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ाने में असरदार होता है. 100 ग्राम आलू में 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फाइबर होता है, जो तेजी से ब्लड शुगर को बढ़ाता है.

सब्जियों का जूस:
एक्सपर्ट के मुताबिक, डायबिटीज में सब्जियों के जूस का सेवन करने से बचना चाहिए. चाहें गाजर का जूस ही क्यों न हो. बता दें कि, गाजर का जूस पीने से ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि इन जूस में फाइबर की कमी होती है, इसलिए इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ेगा.

मक्का:
डायबिटीज में मक्का का सेवन करने से भी बचना चाहिए. क्योंकि, ज्यादातर लोग जानकारी के अभाव में भुट्टे का सेवन कर लेते हैं. बता दें कि, मक्का का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 55 है, जो मीडियम कैटेगिरी में आता है, लेकिन इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. यही वजह मक्का तेजी से ब्लड शुगर बढ़ा सकती है. ऐसे में जिन लोगों का ब्लड शुगर हाई रहता है वो मक्के के सेवन से परहेज करें.

रतालू:
डायबिटीज में रतालू के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि ज्यादातर लोग रतालू का कचालू बनाकर फ्रूट चाट के रूप में सेवन करते हैं. लेकिन ऐसा करना गलत है. बता दें कि, रतालू का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ सकता है. रतालू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 65 के करीब होता है और भरपूर कार्बोहाइड्रेट होता है. यही वजह है कि ये तेजी से शुगर लेवल को बढ़ाता है.

मैदे की चीजें:
डायबिटीज के मरीजों को भूलकर भी मैदे से बनी चीजों को नहीं खाना चाहिए. क्योंकि डायबिटीज के लिए मैदा बेहद खतरनाक मानी जाती है. यह चीनी की तरह ही ब्लड में शुगर की मात्रा को बढ़ाने का काम करती है. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल से बाहर हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *