केले के साथ इन चीजों को मिलाकर बनाएं हेयर पैक, बाल बनेंगे मजबूत

केले के साथ इन चीजों को मिलाकर बनाएं हेयर पैक, बाल बनेंगे मजबूत

केले में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर होते हैं. केले खाने से एनर्जी बढ़ती है. केले खाने से कब्ज सहित कई सेहत से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है. आप इसे अपनी ब्यूटी रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं. आप बालों और स्किन के लिए भी केले का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप बालों को मजबूत और घना बनाना चाहते हैं तो केले से आप कई तरह के हेयर मास्क भी बना सकते हैं. इससे आपको बेजान और रूखे बालों की समस्या से राहत मिलेगी. आपके बाल मुलायम बने रहेंगे. केला बालों को मॉइश्चराइज करने का काम करता है. आप बालों के लिए केले का इस्तेमाल किन तरीकों से कर सकते हैं आइए यहां जानते हैं.

केले और एलोवेरा का पैक
केले के टुकड़ों को एक बाउल में मैश कर लें. अब इस बाउल में एलोवेरा जेल मिला लें. इन दोनों चीजों को मिलाकर बालों में लगाएं और लूज बन में बांध लें. आधे घंटे इस मास्क को बालों में लगाकर रखें. इसके बाद माइल्ड शैंपू का यूज करके बालों को वॉश कर लें. इससे आपके बाल हेल्दी और स्मूथ बनेंगे.

अंडे और केले का पेस्ट
दो केले लें. इन्हें मैश कर लें. अब इसमें अंडा मिला लें. अब अंडे और केले के पेस्ट को बालों में लगाकर कुछ देर सिर की मसाज करें. इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए लगा रहने के बाद वॉश कर लें. इस पेस्ट के इस्तेमाल से आपके बालों की खूबसूरती बढ़ेगी.

दही और केले का पैक
एक बड़े बाउल में सादा दही लें. इसमें केला मैश करके मिला लें. इसके बाद शॉवर कैप पहन लें. 40 मिनट तक दही और केले के पेस्ट को ऐसे ही लगा रहने दें. ये पैक आपके बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाएगा.

केले और नारियल तेल का पैक
इस पैक को बनाने के लिए आपको 2 से 3 चम्मच नारियल के तेल की जरूरत होगी. अब एक केले को मैश कर लें. इसमें तेल को मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे बालों में लगाएं. इसके बाद बालों को लूज बन में बांधकर शावर कैप पहन लें. ये हेयर पैक आपके बालों की चमकदार और खूबसूरत बनाने का काम करेगा. आप हफ्ते में एक बार केले और नारियल के तेल से बने हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *