Rewa: शांति एवं सौहार्द के साथ मनाये त्यौहार

शांति एवं सौहार्द के साथ मनाये त्यौहार

रीवा: अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने शांति समिति के बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आपसी सौहार्द, शांति एवं भाई चारे के साथ मनाये आगामी त्यौहार। उन्होंने निर्देश दिये कि त्यौहारों के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखी जाय। अपर कलेक्टर ने गणेश चतुर्थी, ईद मिलादुन्नबी, दशहरा, दीपावली एवं गुरूनानक देव जयंती त्यौहारों को लेकर निर्देश दिये कि त्यौहारों के दौरान आयोजक मंडल के सदस्य एवं जिला पुलिस बल, यातायात व्यवस्था सुचारू रखें। 

 अपर कलेक्टर ने कहा कि गणेश चतुर्थी पर्व शांतिपूर्ण ढंग से मनाये गणेश प्रतिमाओं का शालीनता के साथ विसर्जन करें। उन्होंने कहा कि गणेश प्रतिभाओं के स्थापना के बाद केवल मिट्टी से बनी हुई गणेश प्रतिभाओं की ही स्थापना करें। प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी गणेश प्रतिमाओं की स्थापना न करें। उन्होंने मिलादुन्नवी त्यौहार के दौरान जुलूस के निकलने वाले मार्ग की मरम्मत करने अवाध विद्युत सप्लाई करने और दोपहर में पेयजल की आपूर्ति करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गणेश जी कि प्रतिमा का विसर्जन निर्धारित घाटों करहिया घाट एवं विछिया घाट में ही करें किसी भी हालत में मैदानी में स्थित तालाब में प्रतिमाओं का विसर्जन न करें।

 उन्होंने नवरात्रि पर्व समाप्त होने के पश्चात दुर्गा जी के प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान घाटों में पूर्ण सफाई की जाय, सड़कों की मरम्मत एवं प्रकाश व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि इस बार दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन करहिया रोड़ पर स्थित नवनिर्मित घाट में किया जायेगा। प्रतिमा विसर्जन के दौरान कोई भी व्यक्ति घाट से नदी में नहीं जायेगा। उन्होंने दशहरा पर्व को लेकर निर्देश दिये कि एनसीसी ग्राउंड में रात्रि 11 बजे रावण का दहन किया जायेगा। इसके पूर्व किले से चल समारोह निकाला जायेगा। आयोजक मंडल का दायित्व है कि वे देखें कि चल समारोह पूरी व्यवस्था एवं अनुशासन के साथ निकाला जाय। कोई भी व्यक्ति अव्यवस्था नहीं फैलायेगा इस दौरान यातायात व्यवस्था सुचारू रहेगी। उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग के अधिकारी सड़कों के किनारे झूल रहे केबिल को ऊचा करवाये। उन्होंने कहा कि मिलाद उन्नबी के पर्व में चल समारोह के रास्ते की मरम्मत करायी जाय। नगर पालिक निगम साफ-सफाई की व्यवस्था करें। पर्याप्त पेयजल की आपूर्ति की जाय। विद्युत विभाग के अधिकारी अबाध विद्युत आपूर्ति करें। 

 उन्होंने त्यौहारों के समय पर्याप्त पेयजल की सप्लाई करने के निर्देश नगर पालिक निगम के आयुक्त को दिये। दशहरा के दिन किला, सिटी कोतवाली, स्टेच्यू चौराहा, अस्पताल चौराहा, सिरमौर चौराहा एवं रावण दहन स्थल पर टैंकर से पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये कि समारोह स्थलों पर चिकित्सा दल एवं आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता हो साथ ही चिकित्सा टीम के साथ एक एम्बुलेंस नियंत्रण कक्ष में रहे। उन्होंने दुर्गा पंडाल स्थल एवं चल समारोह मार्गों में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। 

 बैठक में अतिरिक्त अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर, डिप्टी कलेक्टर आरके सिन्हा, सहित शांति समिति के सदस्य उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *