निर्वाचन आयोग ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से दिए मतदाता सूची के संबंध में निर्देश

निर्वाचन आयोग ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से दिए मतदाता सूची के संबंध में निर्देश

रीवा: विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदाता सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण किया जा रहा है। मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और एक मतदान केन्द्र से दूसरे मतदान केन्द्र स्थानांतरित करने के आवेदन पत्र 11 सितम्बर तक दर्ज किए गए हैं। इन आवेदन पत्रों का सत्यापन करके पात्र उम्मीदवारों के नाम जोड़ने तथा मृत व्यक्तियों के नाम पृथक करने की कार्यवाही की जा रही है। मतदाता सूची का अंतिम रूप से प्रकाशन 4 अक्टूबर को किया जाएगा। निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में बताया गया कि मृत मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से अनिवार्य रूप से पृथक कराएं। मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए प्राप्त सभी आवेदन पत्रों की जाँच करके 22 सितम्बर तक आवेदन पत्रों पर समस्त कार्यवाही सुनिश्चित करें। मतदाता सूची के अंतिम रूप से प्रकाशन होने पर उसमें किसी भी मृत व्यक्ति के नाम नहीं होने चाहिए इसके लिए ईआरओ जिम्मेदार होंगे। मतदाता सूची में नाम जोड़ने के जो आवेदन पत्र स्वीकृत कर दिए गए हैं उनके नाम मतदाता सूची में शामिल करने के साथ वेण्डर को मतदाता परिचय पत्र इपिक कार्ड बनाने के लिए फार्म भेजें। बीएलओ एप के माध्यम से प्रत्येक घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन कराएं। निर्वाचन के संबंध में प्राप्त शिकायतों का समयसीमा में निराकरण करके प्रतिवेदन तत्काल भेजें। 

 वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मतदाता सूची के अंतिम रूप से प्रकाशन के समय सेक्टर ऑफीसर अपने सेक्टर के मतदान केन्द्रों का भ्रमण करें। क्रिटिकल तथा वल्नरेबिल मतदान केन्द्रों के संबंध में उचित कारणों के साथ रिपोर्ट प्रस्तुत करें। सभी जिला निर्वाचन अधिकारी स्पेशल पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति तथा स्पेशल मजिस्ट्रेट के संबंध में तत्काल प्रस्ताव भेजें। चुनाव खर्च की निगरानी के लिए व्यय निगरानी दल, जाँच दल तथा अन्य दल तत्काल गठित कर लें। मतदाता जागरूकता अभियान की गतिविधियाँ लगातार संचालित करें। पेड न्यूज की निगरानी के लिए टीम तत्काल गठित कर दें। निर्वाचन के समय मतदाताओं को ऑनलाइन स्लाट बुक करके मतदान की सुविधा दी जाएगी। यह सुविधा सभी नगर निगम क्षेत्र तथा नगरीय निकायों के मतदान केन्द्रों में उपलब्ध रहेगी। इसके लिए शीघ्र ही एप जारी किया जा रहा है। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करें। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मतगणना केन्द्र की व्यवस्था के संबंध में भी निर्देश दिए गए।

कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से कलेक्टर प्रतिभा पाल, कलेक्टर मऊगंज अजय श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, सहायक कलेक्टर सोनाली देव वीडियो कान्फ्रेंसिंग में उपस्थित रहीं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *