India के साथ रिश्ते हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं-कनाडा के रक्षामंत्री ने कहा

भारत के साथ रिश्ते हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं-कनाडा के रक्षामंत्री ने कहा

कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने भारत के साथ संबंधों को ‘महत्वपूर्ण’ बताते हुए कहा है कि कनाडा भारत के साथ इंडो-पैसिफिक में रणनीतिक साझेदारियां आगे बढ़ाना जारी रखेगा.

रविवार को ब्लेयर ने कहा कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच जब तक चल रही है उसके इतर भारत और कनाडा के बीच इंडो-पैसिफिक में साझेदारी जारी रहेगी.

द वेस्ट ब्लॉक को दिए एक इंटरव्यू में ब्लेयर ने भारत के साथ संबंधों को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि आरोपों की जांच जारी रहने तक कनाडा भारत के साथ साझेदारियों को आगे बढ़ाता रहेगा.

उन्होंने कहा- “हम समझते हैं कि भारत के साथ हमारे रिश्ते के संबंध में यह एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा साबित हो सकता है. हमारी जिम्मेदारी है कि हम कानून की रक्षा करें, अपने नागरिकों की रक्षा करें और साथ ही यह सुनिश्चित करें कि हम जांच पूरी हो और सच्चाई तक पहुंचें.”

ब्लेयर ने कहा कि अगर आरोप सही साबित होते हैं तो कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या हमारी संप्रभुता का उल्लंघन होगी और ये कनाडा के लिए बहुत बड़ी चिंता होगी.

बीते सप्ताह कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर आरोप लगाया कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंट शामिल हो सकते हैं. तभी से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है.

भारत ने कनाडा के इस आरोप को ख़ारिज करते हुए इसे बेतुका और प्रेरित बताया है.

दोनों देशों ने एक दूसरे के एक-एक राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है. भारत ने कनाडा में स्टाफ़ की सुरक्षा का हवाला देते हुए वीज़ा सेवा फ़िलहाल रोक दी है.

18 जून को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या हुई थी.साल 2020 में भारत ने निज्जर को ‘आतंकवादी’ घोषित किया था.

भारत ने कनाडा से देश में अपने राजनयिक कर्मचारियों की संख्या कम करने के लिए भी कहा है. भारत का कहना है कि दोनों देशों की राजनयिक उपस्थिति में संख्या और रैंक में समानता होनी चाहिए.

भारत में कनाडाई राजनयिक कर्मचारियों की संख्या कनाडा में भारत के कर्मचारियों के मुकाबले बड़ी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *