भारत की ऐसी जगहें, जिनकी खूबसूरती कराती है विदेश में घूमने का एहसास

भारत की ऐसी जगहें, जिनकी खूबसूरती कराती है विदेश में घूमने का एहसास

भारत विविधताओं से भरा देश है। जहां अपार खूबसूरती बिखरी हुई है। घूमने-फिरने के शौकीनों के लिए तो ये जगह जन्नत से कम नहीं है। हिल स्टेशन्स से लेकर बीच और डेजर्ट तक ऐसी कई जगहें हैं जहां जाकर आप अपने वेकेशन को बना सकते हैं शानदार तो आज हम आपको ऐसी कुछ जगहों के बारे में बताने वाले हैं जो कराती हैं विदेश में होने का एहसास।

भारत में घूमने-फिरने वाले जगहों की कमी नहीं। उत्तर से लेकर दक्षिण, पूरब से लेकर पश्चिम तक ऐसी तमाम जगहें हैं, जिनकी खूबसूरती के आगे विदेश की की जगहें भी फेल हैं, तो अगर आप घूमने के लिए विदेश का प्लान कर रहे हैं, तो क्यों न पहले एक बार भारत की इन जगहों को एक्सप्लोर कर लिया जाए, जो टोटल पैसा वसूल जगहें हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

  1. गुलमर्ग
    यूरोप घूमने का सपना लगभग हर घुमक्कड़ का होता है खासतौर से स्विटरजरलैंड, लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में भी एक ऐसी जगह है, जो काफी हद तक स्विटजरलैंड की तरह दिखता है और वो है गुलमर्ग। यहां आकर आपको वाकई फील होगा कि आप विदेश की किसी जगह पर आ गए हैं, तो स्विटजरलैंड में पैसे खर्च करने से पहले एक बार गुलमर्ग पहले देख लें।
  2. लद्दाख
    लद्दाख में आकर आपको प्रकृति के कई सारे रंग एक साथ देखने को मिलेंगे। यहां की खूबसूरती ऐसी है कि इसे देखकर लगेगा कि इससे पहले आपने ऐसा नजारा किताबों में ही देखा होगा। ऊंचे-ऊंचे ग्रे, ब्राउन, येलो पहाड़, ऊपर नीला आसमान, पहाड़ों से बहती नदी और कहीं-कहीं बर्फ से लक-दक पहाड़। इस जगह की खूबसूरती की तुलना ऑस्ट्रेलिया से की जाती है।
  3. रानीखेत, उत्तराखंड
    शांत और सुकून वाली जगह घूमने का शौक रखते हैं, तो रानीखेत आएं। ये जगह टूरिस्टस को बहुत पसंद आती है साथ ही यहां कई तरह के एडवेंचर भी होते हैं।
  4. ऊटी, तमिलनाडु
    तमिलनाडु की बेहद शानदार जगह और बहुत ही फेमस हनीमून डेस्टिनेशन। ये जगह गर्मियों से लेकर सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट है। ऊटी चारों तरफ से हरियाली से घिरा हुआ है। घरों की बनावट, फ्लॉवर गार्डन, घास-फूस की छत वाले चर्च जैसी कई चीज़ें हैं, जिन्हें देखकर आपको लगेगा ही नहीं, कि आप भारत की किसी जगह को एक्सप्लोर कर रहे हैं।
  5. मशोबरा, हिमाचल प्रदेश
    हिमाचल में ज्यादातर लोग घूमने-फिरने के लिए शिमला का प्लान बनाते हैं, लेकिन आप यहां एक और बेहद खूबसूरत जगह है माशोबरा, इसे देखने का प्लान बनाएं। भीड़ और शोरगुल से दूर ये हिमाचल की ऐसी जगह है, जहां जाकर आपको विदेश में होने का एहसास होगा। इस जगह का लुक फ्रांस से मिलता-जुलता नजर आएगा। शहर में घूमने के लिमिटेड ऑप्शन हैं, लेकिन आसपास घूमने वाली जगहों की भरमार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *