MP सरकार उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू LPG सिलेंडर 450 रुपये में उपलब्ध कराएगी

MP सरकार उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू LPG सिलेंडर 450 रुपये में उपलब्ध कराएगी

मध्य प्रदेश सरकार 1 सितंबर से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत 450 रुपये की रियायती दर पर एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी.

मध्य प्रदेश सरकार 1 सितंबर से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत 450 रुपये की रियायती दर पर एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि वह 1 सितंबर से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत 450 रुपये की रियायती दर पर एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी. गैस सिलेंडर की बाकी कीमत राज्य सरकार वहन करेगी.

इसे भी पढ़िए: MP: भोपाल, उज्जैन, इंदौर, सागर, नर्मदापुरम संभाग में ऑरेंज अलर्ट, 36 जिलों में होगी तेज बारिश

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, लाडली बहना योजना के तहत पंजीकृत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और गैर-प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना श्रेणी के सभी उपभोक्ता, जिनके नाम पर गैस कनेक्शन है, लाभ के पात्र होंगे. पात्र कनेक्शन धारकों को गैस सिलेंडर रिफिल की शेष राशि 1 सितंबर 2023 से उपलब्ध होगी.

सरकारी आदेश के मुताबिक इस स्कीम के पात्र उपभोक्ताओं को बाजार रेट पर ही तेल कंपनी से सिलेंडर खरीदना होगा. इसके बाद भारत की तरफ से दी जाने वाली सब्सिडी और राज्य सरकार की तरफ से तय की गई सब्सिडी लोगों के बैंक अकाउंट्स में ट्रांसफर की जाएगी.

पात्र उपभोक्ताओं को हर महीने प्रत्येक रिफिल पर सब्सिडी मिलेगी. जिन लाडली बहना के पास पहले से गैस कनेक्शन है उनका पंजीकरण लाडली बहना योजना पोर्टल पर किया जाएगा. वे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी भी हो सकते हैं. इसमें कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन प्रोसेस लाडली बहना योजना के लिए नामित सभी केंद्रों पर होगी.

see also: रीवा-सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनने के दो साल बाद ही फॉल सीलिंग के गिरने का सिलसिला शुरू

रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स में गैस कनेक्शन उपभोक्ता संख्या और एलपीजी कनेक्शन आईडी शामिल हैं. इस योजना के तहत लाभार्थियों की पहचान के लिए सभी तेल कंपनियों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर लाडली बहना योजना के लिए पंजीकरण आईडी तैयार की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *