Bhopal News: पोर्टल पर अपलोड होगी जानकारी, ईडब्ल्यूएस का विकल्प नहीं होने से अभ्यर्थी परेशान

Bhopal News: पोर्टल पर अपलोड होगी जानकारी, ईडब्ल्यूएस का विकल्प नहीं होने से अभ्यर्थी परेशान

Bhopal News: शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल करीब डेढ़ हजार अतिथि शिक्षक ईडब्ल्यूएस के लिए अपात्र

शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अतिथि शिक्षकों की जानकारी ली जा रही है, ताकि खाली पदों की सूची पोर्टल पर अपलोड किया जा सके। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) ने आदेश भी जारी किया है।

इसके तहत अतिथि शिक्षकों के स्कोर कार्ड में जो अतिथि शिक्षक पूर्व में शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018, 2020 व 2023 पास कर चुके हैं।उन्हें अपने उत्तीर्ण वर्ग की जानकारी अतिथि शिक्षक पोर्टल पर संकुल प्राचार्य के द्वारा दर्ज करवानी है। इसमें पात्रता परीक्षा पास ईब्ल्यूएस अभ्यर्थी जो बतौर अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं। उनके लिए पोर्टल पर ईडब्ल्यूएस श्रेणी का विकल्प नहीं दिया गया है।इस कारण अतिथि शिक्षक अपनी जानकारी दर्ज नहीं करवा पा रहे हैं। ऐसे में ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अतिथि शिक्षक परेशान हो रहे हैं। पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की जानकारी 26 सितंबर तक देना है।वहीं स्कूल शिक्षा विभाग की वर्ग-2 की शिक्षक पात्रता में शामिल हुए अभ्यर्थियों के लिए 2022 में जारी राजपत्र को 2018 के शिक्षक पात्रता परीक्षा के परिणाम में अपडेट नहीं किया गया।ऐसे में ईडब्ल्यूएस की श्रेणी में आने वाले करीब डेढ़ हजार अभ्यर्थी भी इसके लिए अपात्र हो गए हैं।वर्तमान में गेस्ट फैकल्टी मैनेजमेंट सिस्टम(जीएफएमएस)में पात्रता परीक्षा पास और वर्तमान में कार्यरत अतिथि शिक्षकों की जानकारी दर्ज की जा रही है। अभ्यर्थियों के मुताबिक उन्होंने 2018 में यह परीक्षा पास की थी, लेकिन उस समय प्रदेश में ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत आरक्षण लागू नहीं था।पिछले साल जारी राजपत्र के तहत इस परिणाम को अपडेट नहीं किया गया।इस कारण वे इसमें अपात्र हो रहे हैं।

10 प्रतिशत की छूट बाद में दी गई:
ईब्ल्यूएस के तहत आने वाले अभ्यर्थियों की जानकारी दर्ज करने का विकल्प ही नहीं है।ऐसे में वे अपनी जानकारी जब दर्ज करवा रहे हैं तो उन्हें ईडब्ल्यूएस का लाभ नहीं मिल पा रहा है।ईडब्ल्यूएस के दायरे में आने वाले अभ्यर्थियों को पास अंकों में 10 प्रतिशत की छूट मिलती है।सामान्य वर्ग के लिए 60 प्रतिशत की योग्यता है, जबकि ईडब्ल्यूएस में 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *