आखिर I.N.D.I.A. नाम ही क्यों दिया गया विपक्षी गठबंधन को? इस नाम में कांग्रेस का क्या किस्सा? क्या हो सकते है इसके संभावित कारण…

आखिर I.N.D.I.A. नाम ही क्यों दिया गया विपक्षी गठबंधन को? इस नाम में कांग्रेस का क्या किस्सा? क्या हो सकते है इसके संभावित कारण…

2024 की लड़ाई अब और दिलचस्प हो गई है, जहां एक लकीर खिंच गई है और देश की तमाम राजनीतिक दलों को यह तय करना है कि वो INDIA में है या NDA में. यानी मुक़ाबला मजेदार होने वाला है.

बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक में गठबंधन का नाम फाइनल हुआ. 26 दलों की इस बैठक में गठबंधन का नाम INDIA रखा गया. INDIA यानी इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस. सवाल ये है कि विपक्षी गठबंधन का नाम INDIA ही क्यों रखा गया? 

सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी ने इस नाम का प्रस्ताव रखा था. जिस पर नीतीश कुमार ने यह जानना चाहा कि क्या ये NDA जैसा सुनाई तो नहीं दे रहा है. नीतीश के इस पॉइंट पर भी चर्चा हुई. ममता बनर्जी ने भी इस पर हामी भर दी. अब आप देखिए कांग्रेस पार्टी के भी नाम में पहले दो अक्षर INDIAN NATIONAL CONGRESS ही है. यानी कांग्रेस ने INDIA पर अपनी छाप छोड़ दी है. ये सोच राहुल की थी.

ममता बनर्जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भी कहा कि हम सब के फेवरिट राहुल गांधी… ये एक नया अंदाज था ममता बनर्जी का… हो सकता है एक दिन पहले सोनिया गांधी और ममता बनर्जी की जो 20 मिनट की अनौपचारिक मुलाकात हुई है. शायद ये उसी का नतीजा हो. हालांकि, इस बैठक में नेता पद पर कोई बात नहीं हुई.

लेकिन बंगाल में TMC के साथ, केरल में वामदलों और अब पंजाब और दिल्ली में आम आदमीं पार्टी के साथ सीटों के समझौते का मामला फंसा हुआ है. हो सकता है कि इस पर आगे कोई बात ना हो. यानी बंगाल में कांग्रेस और तृणमूल का गठबंधन हो और वामदल अलग रहें और दिल्ली और पंजाब में आप के साथ समझौता ना होकर कोई और व्यवस्था की जाए. साथ ही केरल में भी वामदल और कांग्रेस एक दूसरे के खिलाफ लड़ेंगे. यानी INDIA विपक्ष का स्पेस भी बीजेपी को नहीं देना चाहती है.

2024 की यह लड़ाई अब दिलचस्प हो गई जहां एक लकीर खिंच गई है और देश की तमाम राजनीतिक दलों को यह तय करना है कि वो INDIA में है या NDA में. यानी मुक़ाबला मजेदार होने वाला है.

by Er. Umesh Shukla for ‘Virat 24 news’

(डिस्क्लेमर: इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *