15 सितम्बर 2023 आज दिन भर की तमाम मुख्य खबरें हिंदी में

आतंकियों के ठिकाने पर ड्रोन से दागे ग्रेनेड
दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है। इसी बीच कल से लापता बताया जा रहे एक और जवान के शहीद होने की खबर आई है। सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि अनंतनाग क्षेत्र में आतंकवादियों के खिलाफ संयुक्त सुरक्षा अभियान के दौरान, बलों ने ड्रोन का उपयोग करके संदिग्ध आतंकवादी ठिकाने पर ग्रेनेड गिराए। क्षेत्र में छिपे आतंकवादियों के समूह को निशाना बनाने के लिए सैनिकों द्वारा ग्रेनेड लांचर का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। शहीद जवान के पार्थिव शरीर को श्रीनगर लाया गया है। अनंतनाग में अब तक चार जवान शहीद हुए हैं।

पंचतत्व में विलीन हुए शहीद मनप्रीत
अनंतनाग में शहीद हुए कर्नल मनप्रीत सिंह का उनके पैतृक गांव भड़ौजियां में पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। इस दौरान हजारों लोग इस बलिदानी को अंतिम नमन करने पहुंचे। शहीद के भाई संदीप सिंह ने उनके बेटे कबीर के साथ मुखाग्नि दी। इससे पहले शहीद के बेटे ने जय हिंद का नारा लगाया।

कांग्रेस नेता ने केंद्र सरकार पर सवाल खड़े किए
कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने केंद्र सरकार पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि मेरा बयान सुनने से पहले मेजर आशीष धोनक की मां ने जो कहा था, उसे जरूर सुनना चाहिए, उन्होंने कहा था कि अगर उनके बेटे और अन्य अधिकारियों को बुलेटप्रूफ जैकेट मुहैया कराई जाती, तो वे सभी आज जीवित होते। पीएम मोदी ने कुलगाम, अनंतनाग, पुंछ, राजौरी और लद्दाख में हुई घटनाओं के बारे में कभी कुछ नहीं बोला, जहां हमारे सैनिकों की जान चली गई। वह इतने चुप क्यों हैं?

असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा से सवाल
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा की पत्नी रिनिकी भुइयां सरमा से जुड़ी कंपनी को करोड़ों की सरकारी सब्सिडी मिलने के दावे के बाद पैदा हुआ विवाद शांत होता नज़र नहीं आ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक- प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस के विधायक कमलाख्या डे पुरकायस्थ ने राज्य सरकार की बसुंधरा योजना के तहत रिंकी भुइयां सरमा की कंपनी को कालियाबोर इलाके में आवंटित ज़मीन के बारे में सरकार से जानकारी मांगी।

भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबला जारी
एशिया कप-2023 का आखिरी सुपर-4 मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारत ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला लिया है। खबर लिखे जाने तक बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 38 ओवर में 6 विकेट पर 171 रन बना लिए थे। रवींद्र जडेजा ने 200 वनडे विकेट पूरे कर लिए हैं। भारत और श्रीलंका की टीमें पहले ही एशिया कप के फाइनल में पहुंच चुकी हैं।

नासा ने जारी की खास रिपोर्ट
नासा की यूएफओ यानी गुमनाम वस्तुओं से जुड़ी रिपोर्ट का इंतजार खत्म हो गया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने यूएफओ पर गुरुवार को 33 पन्नों की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में नासा ने बताया है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि अस्पष्ट घटनाओं के पीछे एलियंस ही हैं लेकिन नासा ने इससे इनकार भी नहीं किया है। इसने एक यूएफओ अनुसंधान निदेशक की नियुक्ति की है जो आगामी वर्षों में यूएफओ से जुड़ा विस्तृत अध्ययन करेंगे।

निपाह वायरस के संक्रमण को लेकर चिंता
केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस के संक्रमण से दो लोगों की मौत हो चुकी है और चार अन्य लोग संक्रमित हैं। आईसीएमआर ने भी अब निपाह वायरस के संक्रमण को लेकर चिंता जताई है। आईसीएमआर के डीजी राजीव बहल ने कहा है कि निपाह वायरस में मृत्यु दर 40-70 प्रतिशत के बीच है। जबकि, कोरोना संक्रमण में मृत्यु दर सिर्फ 2-3 प्रतिशत थी।

कांग्रेस विधायक मामन खान दो दिन की पुलिस कस्टडी पर
हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने फिरोजपुर-झिरका से कांग्रेस विधायक मामन खान को नूंह जिला अदालत ने पूछताछ के लिए दो दिन के पुलिस कस्टडी डिमांड पर भेजा है। पुलिस ने मामन खान को गुरुवार देर रात राजस्थान से गिरफ्तार किया था। इसके बाद आज यानी शुक्रवार को उसे नूंह जिला कोर्ट में पेश किया गया, जहां से कोर्ट ने उसे दो दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा है। कोर्ट में पेशी के समय सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई थी।

आदित्य L1 की ऑर्बिट फिर बढ़ाई गई
इसरो ने 15 सितंबर को रात करीब 2:15 बजे चौथी बार आदित्य L1 की ऑर्बिट बढ़ाई। इसके लिए कुछ देर के लिए थ्रस्टर फायर किए गए। अब इसकी पृथ्वी से सबसे कम दूरी 256 किमी, जबकि सबसे ज्यादा दूरी 1 लाख 21 हजार 973 किमी हो गई है। आदित्य सोलर मिशन की लॉन्चिंग 2 सितंबर को की गई थी।

मुजफ्फरपुर में नाव पलटने से 12 बच्चे लापता
बिहार के मुजफ्फरपुर में गुरुवार को बागमती नदी में नाव पलटने के बाद 12 बच्चे अब तक लापता हैं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने फिर से सर्च ऑपरेशन शुरू किया हैं। मधुरपट्टी गांव में गुरुवार को 32 लोगों से भरी नाव अचानक पलट गई थी। ग्रामीणों ने 20 लोगों को बचा लिया गया, लेकिन 12 लोग नदी में डूब गए और तेज बहाव में बह गए।

सनातन धर्म पर नहीं थम रहा विवाद
सनातन पर नहीं थम रहा विवाद। उदयनिधि स्टालिन और ए राजा के बयानों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। इस याचिका को चेन्नई के रहने वाले एक वकील ने दायर किया है। डीएमके नेता और तमिलनाडु सरकार में मंत्री उदयनिधि ने सनातन धर्म की तुलना डेंगू, मलेरिया से की थी. इसके बाद डीएमके सांसद ए राजा ने सनातन धर्म की तुलना एचआईवी से कर दी। दोनों नेताओं के इन बयानों से बीजेपी उन पर पूरी तरह से हमलावर है।

शहीद मेजर आशीष धौंचक और शहीद कर्नल मनप्रीत को दी गई अंतिम विदाई
कश्मीर के अनंतनाग में 13 सितंबर को आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद मेजर आशीष धौंचक (36) का पार्थिव शरीर उनके पैतृक गांव बिंझौल पहुंच गया है। उधर, शहीद कर्नल मनप्रीत को भी अंतिम विदाई देने के लिए न्यू चंडीगढ़ में लोगों की भारी भीड़ जुटी है। उनके पैतृक गांव में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

कांग्रेस विधायक मामन खान गिरफ्तार, नूंह में धारा 144 लागू
हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने फिरोजपुर-झिरका से कांग्रेस विधायक मामन खान को गिरफ्तार कर लिया है। DSP सतीश कुमार ने बताया कि खान को राजस्थान से अरेस्ट किया गया है। इस मामले में उनसे पूछताछ की जा रही है। खान को शुक्रवार को अदालत में पेश किया जाएगा। विधायक मामन खान की गिरफ्तारी के बाद नूंह जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है।

इसरो ने आदित्य L1 की ऑर्बिट बढ़ाई
इसरो ने 15 सितंबर को रात करीब 2:15 बजे चौथी बार आदित्य L1 की ऑर्बिट बढ़ाई। इसके लिए कुछ देर के लिए थ्रस्टर फायर किए गए। अब इसकी पृथ्वी से सबसे कम दूरी 256 किमी, जबकि सबसे ज्यादा दूरी 1 लाख 21 हजार 973 किमी हो गई है। आदित्य सोलर मिशन की लॉन्चिंग 2 सितंबर को की गई थी।

बागमती नदी हादसा: 12 बच्चे अब भी लापता
बिहार के मुजफ्फरपुर में गुरुवार को बागमती नदी में नाव पलटने के बाद 12 बच्चे अब तक लापता हैं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने फिर से सर्च ऑपरेशन शुरू किया हैं। मधुरपट्टी गांव में गुरुवार को 32 लोगों से भरी नाव अचानक पलट गई थी। ग्रामीणों ने 20 लोगों को बचा लिया गया, लेकिन 12 लोग नदी में डूब गए और तेज बहाव में बह गए।

यूपी में वकीलों की हड़ताल खत्म
उत्तर प्रदेश में पिछले 15 दिनों से चल रही वकीलों की हड़ताल खत्म। योगी सरकार ने वकीलों की सभी मांगें मानी। 15 दिनों से चल रही हड़ताल के दौरान वकीलों के खिलाफ दर्ज किए गए मुकदमे भी खत्म किए जाएंगे। सरकार वकीलों पर लाठियां बरसाने के दोषी पुलिसवालों के सस्पेंशन और ट्रांसफर की मांग पर भी सहमत हो गई है। जिसके बाद वकीलों की हड़ताल भी खत्म हो गई है।

ग्रेटर नोएडा में लिफ्ट गिरने से चार लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में आम्रपाली बिल्डिंग में लिफ्ट गिरने से बड़ा हादसा, 4 लोगों की मौत। यह बिल्डिंग निर्माणाधीन थी। घटना बिसरख थाना क्षेत्र में आम्रपाली साइट पर हुई है। मरने वालों में वहां काम करने वाले मजदूर शामिल हैं। हादसे में 4 लोग घायल भी बताए जा रहे हैं।

एशिया कप में भारत और बांग्लादेश का मुकाबला आज
भारत और बांग्लादेश के बीच एशिया कप 2023 के सुपर फोर का आखिरी मुकाबला आज। टीम इंडिया फाइनल में पहुंच चुकी है। वहीं, बांग्लादेश की टीम फाइनल से बाहर है। भारत का फाइनल में श्रीलंका से मुकाबला होगा।

I.N.D.I.A गठबंधन 10 चैनल्स के 14 एंकर्स का बहिष्कार करेगा
विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (I.N.D.I.A) ने 14 टीवी एंकर्स को बायकॉट करने का फैसला किया है। उन्होंने इसके लिए न्यूज एंकर्स की लिस्ट भी जारी की है। इनके एंकर्स के नाम अदिति त्यागी, अमन चोपड़ा, अमीश देवगन, आनंद नरसिम्हा, अरणब गोस्वामी, अशोक श्रीवास्तव, चित्रा त्रिपाठी, गौरव सावंत, नविका कुमार, प्राची पाराशर, रुबिका लियाकत, शिव अरूर, सुधीर चौधरी और सुशांत सिन्हा हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A.पर साधा निशाना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के सागर के बीना में 50 हजार करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले पेट्रो केमिकल प्लांट की आधारशिला रखी। इसके बाद एक जनसभा को संबोधित किया। PM मोदी ने विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. को घमंडिया गठबंधन करार देते हुए आरोप लगाया कि इसके नेताओं ने सनातन संस्कारों, परंपराओं को खत्म करने की ठान रखी है। ये देश को एक हजार साल की गुलामी में धकेलना चाहते हैं।

अनंतनाग में एनकाउंटर जारी
कश्मीर में अनंतनाग जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के साथ एनकाउंटर तीसरे दिन भी जारी रहा। पूरे इलाके पर नजर रखने के लिए सेना और स्थानीय पुलिस सहित सुरक्षा बलों को छोटे क्वाडकॉप्टर और बड़े ड्रोन से मदद दी जा रही। बुधवार के तलाशी अभियान के दौरान आतंकियों ने घने जंगल में घात लगाकर हमला किया, जिसमें आर्मी के कर्नल-मेजर के साथ कश्मीर पुलिस के डीएसपी शहीद हो गए। एक जवान भी लापता हो गया। इस हमले की जिम्मेदारी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े प्रतिबंधित रेजिस्टेंट फ्रंट ने ली है।
संस्कृत को राजभाषा क्यों बनाना चाहते थे आंबेडकर?
आपके फोन की लत बच्चे को वर्चुअल ऑटिज्म का शिकार बना देगी

निपाह को लेकर कोझिकोड के स्कूलों में छुट्टी
केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के मुताबिक, राज्य में निपाह वायरस के बांग्लादेशी वैरिएंट की पुष्टि है। ये इंसानों से इंसानों में फैलता है। केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस को देखते हुए सभी शैक्षिक संस्थानों में गुरुवार और शुक्रवार को छुट्टी घोषित की गई है। CM पिनराई विजयन की अध्यक्षता में एक हाई लेवल मीटिंग भी हुई, जिसमें हालात की समीक्षा की गई।

एशिया कप से पाकिस्तान बाहर, भारत-श्रीलंका में होगा फाइनल
एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बना ली है। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 42 ओवर में 252 रन बनाए, लेकिन बारिश की वजह से श्रीलंका को 252 रन का ही रिवाइज्ड टारगेट दिया गया, जिसे टीम ने हासिल कर लिया।

पाकिस्तान में बढ़ रहे हैं एटम बम
गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहे पाकिस्तान का परमाणु बमों के प्रति प्रेम कम नहीं हो रहा है। फेडरेशन ऑफ अमेरिकी साइंटिस्ट ने खुलासा किया है कि पाकिस्तान अपने परमाणु हथियारों के जखीरे को बढ़ा रहा है और परमाणु हथियारों की संख्या भी बढ़ रही है।

आरोपी रिंकू के संपर्क में था मोनू मानेसर
नूंह हिंसा मामले में हरियाणा पुलिस ने गुरुवार (14 सितंबर) को कांग्रेस विधायक मामन खान को गिरफ्तार कर लिया। मामन खान को 2 बार हरियाणा पुलिस ने समन किया था। दोनों बार खान पुलिस के सामने पेश नहीं हुए थे। उन्होंने अपने बचाव में पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट के सामने केस ट्रांसफर की अपील दायर की थी। उधर, राजस्थान पुलिस ने नासिर-जुनैद मर्डर केस में संदिग्ध मोनू मानेसर को कोर्ट में पेश किया। उसे 15 दिन के लिए जेल भेज दिया गया। मोनू ने बताया है कि वह इस मामले में पहले गिरफ्तार आरोपी रिंकू के संपर्क में था।

चुनाव आयोग ने NCP के दोनों गुटों को सुनवाई के लिए बुलाया
चुनाव आयोग ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अजित पवार और शरद पवार गुटों को 6 अक्टूबर को व्यक्तिगत सुनवाई के लिए बुलाया है। दोनो गुटों ने पार्टी के नाम और सिंबल पर दावा किया है। दोनों गुटों ने इस दावे के पक्ष में कागजात भी आयोग को सौंपे हैं।

भारतीय छात्रा की मौत की जांच कराएगा US
अमेरिका में एक पुलिस कार की चपेट में आने के बाद भारतीय छात्रा जाह्नवी की मौत के मामले में प्रेजिडेंट जो बाइडन प्रशासन ने भारत सरकार को तुरंत जांच का आश्वासन दिया है। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने इस मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाया था।

ED ने BRS नेता कविता को बुलाया
ED ने दिल्ली शराब घोटाला मामले में BRS नेता और तेलंगाना के CM के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता को पूछताछ के लिए शुक्रवार को दिल्ली कार्यालय में तलब किया है। कविता से ईडी मुख्यालय में इससे पहले मार्च में भी कई बार पूछताछ की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *