90 साल से अधिक जीना चाहती हैं? लंबी उम्र के ये रहे 5 रहस्‍य, शोध में भी हुआ खुलासा

90 साल से अधिक जीना चाहती हैं? लंबी उम्र के ये रहे 5 रहस्‍य, शोध में भी हुआ खुलासा

वजन को मेंटेन रखकर आप लंबी उम्र तक जी सकते हैं. यह बात कई रिसर्च में सामने आ चुकी है. आप जीवनभर हेल्‍दी डाइट लें, वर्कआउट करें, मेटाबॉलिज्‍म को हेल्‍दी रखें तो ही आप लंबी उम्र तक जी सकती हैं. 

आपको ऐसी ही 5 जरूरी बातें जान लेनी चाहिए…

अपने वजन को मेंटेन करने के लिए अगर आप सही डाइट लें, व्‍यायाम करें, स्‍ट्रेस मैनेजमेंट सीखें, अच्‍छी नींद लें और सोशल सपोर्ट हासिल करें तो आपको अपने वजन को मेंटेन रखने में मदद मिल सकती है. हालांकि, वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि लंबी उम्र के पीछे आपका जीन्‍स, इनवायरनमेंट और कई बार लक भी काम आता है, जबकि वजन में लगातार बदलाव भी लंबी उम्र को काफी प्रभावित करता है. 

 युनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में जब इस बात पर शोध किया गया कि आखिर उम्रदराज महिलाओं का उनके वजन के साथ क्‍या संबंध है तो पाया गया है कि उम्र बढ़ने के साथ मौत की सबसे बड़ी वजह उनमें बीमारियां मसलन हार्ट डिजीज, ब्रेस्‍ट और कोलोरेक्‍टल कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस रहा. बता दें कि इस शोध में 30 हजार से अधिक महिलाओं को शामिल किया गया था, जिसमें 56 प्रतिशत महिलाएं 90 से अधिक उम्र तक जीवित रहीं.

इसे भी पढ़िए: आंखों में दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझें खराब हो रहा कॉर्निया, बन सकता है अंधेपन का कारण

 इस शोध में पाया गया कि जिन महिलाओं का वजन एक जैसा रह गया, उनकी उम्र 90, 95 और 100 तक रही. बता दें कि स्‍टेबल वेट मेंटेन के तहत अगर महिला का वजन 5 किलो घटा तो उसे वजन घटने की कैटेगरी में रखा गया, 5 किलो वजन बढ़ गया तो उसे वजन बढ़ने की कैटेगरी में रखा गया, जबकि अगर वजन में 5 किलो के अंदर ही घटा-बढ़ा तो उसे स्‍टेबल वेट की कैटेगरी में गिना गया. इस तरह पाया गया कि जिनका वजन एक जैसा रह गया, उनकी उम्र लंबी रही.

उम्र दराज महिलाएं अगर अपनी उम्र को लंबा बनाना चाहती हैं तो इसके लिए कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है. हेल्‍दी लाइट का सेवन करें, वेजिटेबल, लीन प्रोटीन, होल ग्रेन, हेल्‍दी फैट का सेवन करें, प्रोसेस्‍ड फूड से दूरी बनाएं. इसके अलावा फिजिकली एक्टिव रहें, ओवर ईटिंग से बचें, योग करें, हाइड्रेशन का ख्‍याल रखें, अच्‍छी नींद लें, डॉक्‍टर से चेकअप कराती रहें. 

इस तरह अगर आप अपनी डाइट को लेकर सतर्क कहें, वर्कआउट करें, मेटाबॉलिज्‍म को अच्‍छा रखने का प्रयास करें व स्‍मोकिंग या अल्‍कोहल से दूरी बनाएं तो आप अपने वजन को मेंटेन रख सकती हैं. अगर आपके जीवन में स्‍ट्रेस है तो आप इसे मैनेज करने के तरीके अपनाएं और लोगों से मिलें-जुलें. इस तरह आपकी उम्र तो बढ़ेगी ही, आप लंबी उम्र तक एक्टिव जीवन भी व्‍यतीत कर सकेंगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *