रीवा: आयुक्त नगर निगम ने मतदान केन्द्र की व्यवस्थाओं का दो दिन में प्रतिवेदन देने दिया निर्देश, बिजली, पानी तथा शौचालय की व्यवस्था करें सुनिश्चित

  • मतदान केन्द्र की व्यवस्थाओं का दो दिन में प्रतिवेदन प्रस्तुत करें: आयुक्त नगर निगम
  • मतदान केन्द्र में बिजली, पानी तथा शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करें: संस्कृति जैन

रीवा: कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में आयुक्त नगर निगम संस्कृति जैन ने निर्वाचन कार्यों तथा मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा की। आयुक्त नगर निगम ने कहा कि 12 सितम्बर को सभी एसडीएम अपने अनुभाग के सेक्टर आफीसरों की बैठक लेकर मतदान केन्द्रों में बिजली, पानी, शौचालय, रैम्प तथा अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा करें। इसकी जानकारी पोर्टल में तत्काल अपडेट कराएं। मतदान केन्द्र के भवन में यदि किसी तरह की कमी है तो जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी उसमें आवश्यक सुधार कराएं। मतदान केन्द्र तक जाने वाले मार्ग में भी यदि किसी तरह की कमी है तो उसे भी संबंधित विभाग आगामी 10 दिनों में पूरा करा लें। जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 13 से 20 सितम्बर तक मतदान केन्द्रों के सत्यापन और वहाँ आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने का अभियान चलाया जाएगा। 

 आयुक्त नगर निगम ने कहा कि सभी एसडीएम मतदान केन्द्रों का शत-प्रतिशत सत्यापन कराकर दो दिवस में प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। जिन मतदान केन्द्रों में बिजली की सुविधा नहीं है वहाँ अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल संबंधित विभाग से आवेदन लेकर टेम्परेरी कनेक्शन कर बिजली उपलब्ध कराएं। कार्यपालन यंत्री पीएचई जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के सहयोग से सभी मतदान केन्द्रों में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करें। कई मतदान केन्द्रों में लगे हुए हैण्डपंप खराब हैं। उनमें तत्काल सुधार कराएं। जिला समन्वयक शिक्षा मिशन अभियान चलाकर सभी प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं के शौचालयों की साफ-सफाई कराकर उन्हें उपयोग के लायक बनाएं। जहाँ आवश्यक हो वहाँ सुधार कार्य भी तत्काल करा दें। एसडीएम अपने स्तर से संबंधित विभागों के अधिकारियों को शौचालय, पेयजल, बिजली की आपूर्ति तथा रैम्प के निर्माण के लिए तैनात करें। किसी भी स्थिति में 20 सितम्बर से पहले समस्त कार्यवाहियाँ सुनिश्चित कर लें। 

 बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे ने कहा कि निर्वाचन आयोग की टीम शीघ्र ही रीवा संभाग का दौरा करने वाली है। टीम में शामिल अधिकारी मतदान केन्द्रों का भी निरीक्षण करेंगे। आयोग द्वारा निर्धारित मापदण्ड के अनुरूप मतदान केन्द्र भवन में यदि किसी तरह की कमी है तो उसकी पूर्ति करा लें। कार्यपालन यंत्री आरईएस, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग तथा जनपद के सभी उपयंत्री पूरी जिम्मेदारी के साथ मतदान केन्द्र से जुड़े भवन और सड़क में सुधार का कार्य कराएं। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले ने विधानसभावार मतदान केन्द्रों की जानकारी प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि सभी रिटर्निंग आफीसर मतदान केन्द्रों से जुड़ी जानकारी गूगल शीट में अपडेट करने के साथ बीएलओ एप में भी अपडेट कराएं। विधानसभावार कंट्रोल रूम बनाकर निर्वाचन संबंधी कार्यों की निगरानी करें। बैठक में मतदान केन्द्रों में फर्नीचर की उपलब्धता की भी समीक्षा की गई। बैठक में सहायक कलेक्टर सोनाली देव सभी एसडीएम, सेक्टर ऑफीसर जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *