त्योहारों पर 16 रूट में विशेष रेलगाड़ियां चलाने की तैयारी में रेलवे

त्योहारों पर 16 रूट में विशेष रेलगाड़ियां चलाने की तैयारी में रेलवे

नई दिल्ली. दुर्गा पूजा से लेकर छठ पर्व तक बिहार और यूपी जाने वाली रेलगाड़ियों में अभी से सीटें फुल हो गई हैं. ऐसे में त्योहार में अधिक से अधिक लोगों को उनके घर तक पहुंचाने के लिए रेलवे तैयारी में जुट गया है. इसके लिए विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी.

पहले चरण में रेलवे ने 16 रूट पर विशेष रेलगाड़ियां चलाने की योजना तैयार की है. इन रूटों पर लगभग 250 फेरे विशेष ट्रेन लगाएंगी. इनमें करीब चार लाख लोग सफर कर सकेंगे. प्रत्येक वर्ष दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ मनाने के लिए लाखों लोग दिल्ली से बिहार, यूपी और झारखंड आदि राज्यों में स्थित अपने घर जाते हैं. रेलवे इन रूट पर चलने वाली गाड़ियों की टिकट बुकिंग 120 दिन पहले शुरू करता है.

हालांकि, बीते अगस्त माह की शुरुआत में ही त्योहारों के सीजन में चलने वाली अधिकांश रेलगाड़ियों की सभी टिकट बुक हो चुकी हैं, मगर अब भी बड़ी संख्या में लोग इस त्योहारों में घर जाने के लिए रेल टिकट बुक करने का प्रयास कर रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए प्रत्येक वर्ष रेलवे विशेष रेलगाड़ियां चलाता है.

सूत्रों ने बताया कि यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने पहले चरण में 16 रूट पर विशेष रेलगाड़ियां चलाने के लिए सूची तैयार कर ली है. ये रेलगाड़ियां 10 अक्तूबर से 30 नवंबर के बीच चलाई जाएंगी. इनमें से कुछ गाड़ियां सप्ताह में एक दिन, कुछ दो दिन और कुछ तीन दिन चलेंगी. यह सूची जल्द ही रेलवे टिकट बुकिंग के लिए वेबसाइट पर अपलोड कर देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *