NASA ने चांद के अंधेरे में खोज लिया बर्फ से भरा गड्ढा? क्या है सच जानिए इस ख़बर में 

NASA ने चांद के अंधेरे में खोज लिया बर्फ से भरा गड्ढा? क्या है सच जानिए इस ख़बर में 

चांद के दक्षिणी ध्रुव पर अंधेरा है. वहां ऐसे गड्ढे की तस्वीर पहली बार मिली है, जो अरबों सालों से देखा नहीं गया था. या यूं कह लें कि उस गड्ढें पर अरबों साल से सूरज की रोशनी नहीं गिरी है. इसलिए आसपास की चीजें अंधेरे में दिखती है, लेकिन उस गड्ढे के अंदर सफेद रंग की चीज दिख रही है. संभावना है कि वहां बर्फ ही बर्फ है.

ये है वो चांद के अंधेरे हिस्से में मौजूद शैक्लेटॉन क्रेटर, जिसमें बर्फ ही बर्फ होने की संभावना है. ये है वो चांद के अंधेरे हिस्से में मौजूद शैक्लेटॉन क्रेटर, जिसमें बर्फ ही बर्फ होने की संभावना है.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने चांद के एक ऐसे इलाके की तस्वीर पहली बार ली है, जो नया खुलासा कर रहा है. यह दक्षिणी ध्रुव के अंधेरे वाले हिस्से की तस्वीर है. इस हिस्से में एक बेहद बड़ा गड्ढा है. जिसका नाम शैक्लेटॉन क्रेटर (Shackleton Crater) है. यह दक्षिणी ध्रुव के पहाड़ी वाले हिस्से में है. 

चांद इस इलाके में अपनी धुरी पर थोड़ा झुका हुआ है. इसलिए वहां की ऊंची चोटियों पर तो सूरज की रोशनी पहुंच जाती है. लेकिन इस गड्ढे में अरबों साल से नहीं पहुंची है. इसके आसपास का इलाका भी पूरी तरह से अंधेरे में रहता है. तापमान माइनस 250 के पार पहुंच जाता है. पहुंचा हुआ है. वह भी सदियों से. ऐसा माना जा रहा है कि यहां कई जगहों पर बर्फ जमी है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *