मानव द्वारा प्रयुक्त सबसे पुरानी लकड़ी मिली, इसकी उम्र जानेंगे तो विश्वास नही होगा

मानव द्वारा प्रयुक्त सबसे पुरानी लकड़ी मिली, इसकी उम्र जानेंगे तो विश्वास नही होगा 

इंसानों ने लकड़ी से पहली बार कोई चीज कब बनाई? इसका सबसे पुराना सबूत मिल गया है. अफ्रीकी देश जांबिया की नदी में एक प्राचीन लकड़ी मिली है, जो करीब 4.76 लाख साल पुरानी है. इसकी स्टडी से इस बात का पता चला है कि इंसानों के पूर्वजों ने लकड़ियों का इस्तेमाल कब शुरू किया था.

जांबिया की एक नदी के आसपास दो प्राचीन लकड़ियां मिली हैं. 

अफ्रीकी देश जांबिया की कालांबो नदी की तलहटी से दो लकड़ियां मिली हैं, जो आपस में जुड़ी हुई थीं. इंसानों के पूर्वजों द्वारा बनाई गई ये सबसे पुरानी लकड़ी की वस्तु है. इसकी उम्र करीब पौने पांच लाख साल है. सही-सही बोले तो 476,000 साल पुरानी. यानी लकड़ियों पर कारीगरी करने की शुरुआत होमो सैपियंस के पहले से है. 

यानी इंसानों के पूर्वज लकड़ियों का इस्तेमाल जानते थे. पुरातत्वविदों ने उत्तरी जांबिया की लेक तंगनयिका और कालांबो नदी से इन लकड़ियों को खोजा है. इस जगह पर वैज्ञानिक 1950 से लगातार रिसर्च कर रहे हैं. कभी कुछ मिलता है. कभी कुछ. हर चीज इतिहास के पन्नों को खोलती चली जा रही हैं. इससे पहले के खनन में पत्थरों के औजार मिले थे. 

प्राचीन बीजों से लेकर लकड़ियों से बनी कलाकृतियां उस समय के इतिहास, संस्कृति और इंसानों के विकास की कहानी बताती हैं. वो भी किसी एक समय की नहीं बल्कि हजारों-लाखों सालों की कहानी बताते हैं. जो लकड़ियां मिली हैं, वो 7.81 लाख से 1.26 लाख साल के बीच की हैं. यानी मध्य प्लीस्टोसीन काल की. 

20 सितंबर को नेचर जर्नल में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई. जिसमें इंग्लैंड की लिवरपूल यूनिवर्सिटी में ऑर्कियोलॉजी के प्रोफेसर लैरी बैरहम ने लिखा है कि दो लकड़ियां मिली. साथ ही पत्थरों के औजार भी मिले. ये क्ले की परत के नीचे दबे थे. ये इतने साल इसलिए सही रह गए क्योंकि वो नदी में सुरक्षित पड़े थे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *