Google के सीईओ सुंदर पिचाई की पत्नी की सलाह ने उनकी जिंदगी बदली


गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की पत्नी की सलाह ने उनकी जिंदगी बदली

अब हर दिन कमाते 5 करोड़ एक वक्त छोड़ रहे थे नौकरी, दिलचस्प है किस्सा
हर आदमी की जिंदगी में कोई सलाह हमेशा उसके बड़े काम आती है. दोस्त, परिजन या फिर कोई और कभी-कभी ऐसी एडवाइस दे देते हैं, जो आगे चलकर कामयाबी की बड़ी वजह बन जाती है. हर कामयाब इंसान के साथ अक्सर यह देखने को मिला है कि एक सलाह या फैसले से उनकी जिंदीग बदल गई. हम आपको एक ऐसे व्यक्ति की कहानी से रूबरू करा रहे हैं, जिसका नाम टेक्नोलॉजी की दुनिया में बड़े सम्मान से लिया जाता है.
लेकिन, इस कामयाबी का क्रेडिट उनकी पत्नी को भी जाता है.

हम बात कर रहे हैं गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की, जो दुनिया भर में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय नामों में से एक है. सुंदर पिचाई दुनिया में सबसे अधिक वेतन पाने वाले टेक सीईओ में से एक हैं. cnbc की रिपोर्ट के अनुसार, सुंदर पिचाई को 2022 में $226 मिलियन भुगतान किया गया था. यह रकम भारतीय रुपयों में 18,783,074,700 रुपये (प्रति दिन 5 करोड़ रुपये से ज्यादा) है.

अंजली ने सुंदर पिचाई को दी थी ये सलाह :
सुंदर पिचाई के भुगतान का एक बड़ा हिस्सा शेयरों से उनकी आय का हिस्सा है. पिचाई के स्टॉक ऑप्शन की कीमत 1788 करोड़ रुपये है. आईआईटी खड़गपुर से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले सुंदर पिचाई को 2019 में गूगल का सीईओ नियुक्त किया गया था. लेकिन, कम ही लोग जानते हैं कि पिचाई की सफलता में उनकी पत्नी अंजलि पिचाई की अहम भूमिका रही है और अंजलि ही हैं जिनकी सलाह को मानकर आज सुंदर पिचाई इस मुकाम तक पहुंचे हैं.

अंजलि पिचाई और सुंदर पिचाई की पहली मुलाकात आईआईटी खड़गपुर में हुई और बाद में उन्होंने शादी कर ली. डीएनए की रिपोर्ट्स के अनुसार, एक समय ऐसा भी था जब सुंदर पिचाई गूगल छोड़कर माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होने के बारे में सोच रहे थे लेकिन अंजली ने उन्हें गूगल में ही बने रहने की सलाह दी. इसके बाद सुंदर पिचाई के फैसले ने उनकी दुनिया बदल दी.

अंजली ने 1993 में अपनी इंजीनियरिंग पूरी की. कॉलेज में ही अंजली और सुंदर पिचाई की सगाई हो गई. सुंदर पिचाई बाद में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए. अंजली ने 1999 से 2002 तक एक्सेंचर में काम किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *