G20 Summit 2023: भारत-मध्य पूर्व यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर जल्द होगा लॉन्च, जी-20 नेता बोले_ये ऐतिहासिक

G20 Summit 2023: भारत-मध्य पूर्व यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर जल्द होगा लॉन्च, जी-20 नेता बोले- ये ऐतिहासिक

जी-20 समिट के पहले दिन शनिवार को नई दिल्ली लीडर्स समिट डिक्लेरेशन को अपनाया गया है. आज रात को जी-20 रात्रिभोज का आयोजन भी किया जाएगा.

पीएम मोदी और इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी ने की बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी ने दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक की.

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, “वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन का शुभारंभ स्थिरता और स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में हमारी खोज में एक महत्वपूर्ण क्षण है. मैं इस गठबंधन में शामिल होने वाले सदस्य देशों को धन्यवाद देता हूं. “

नई दिल्ली घोषणापत्र पर विश्व बैंक के अध्यक्ष क्या बोले?
नई दिल्ली घोषणा पर विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और उनकी टीम ने आम सहमति बनाने के लिए बहुत मेहनत की. यह बहुत सफल है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कल जाएंगे अक्षरधाम मंदिर
सूत्रों के मुताबिक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी पत्नी के साथ रविवार सुबह 6 से 6:30 बजे के बीच अक्षरधाम मंदिर पहुंचेंगे और 7:30 सुबह अक्षरधाम मंदिर से बाहर निकलेंगे. लगभग एक घंटे पति-पत्नी मंदिर में वक्त बिताएंगे.

भारत मध्य पूर्व यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर जल्द होगा लॉन्च- सूत्र
भारत मध्य पूर्व यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. यह भारत, यूएई, सऊदी अरब, EU, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमेरिका को शामिल करते हुए कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे को लेकर सहयोग पर एक पहल होग. न्यूज़ एजेंसी एएनआई के सूत्रों ने ये जानकारी दी.

फ्रांस के राष्ट्रपति का संबोधन
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि मैं इस बैठक के आयोजन के लिए प्रधानमंत्री मोदी और उनके साथ इस बैठक को साझा करने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन को धन्यवाद देना चाहता हूं. इसलिए अब यहां यूरोपीय आयोग के साथ, हम आपके साथ निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और यह बड़े अवसर प्रदान करने और लोगों को जोड़ने के लिए एशिया से मध्य पूर्व तक यूरोप तक एक बहुत ही महत्वपूर्ण परियोजना है. लेकिन हमारा इरादा इसे वास्तविक बनाना और यह सुनिश्चित करना है कि इस प्रतिबद्धता के बाद हमारे पास ठोस परिणाम हों.

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने क्या कहा?
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने कहा कि हम इस बैठक में घोषित पहल और आर्थिक गलियारा परियोजना के एकीकरण की आशा करते हैं. मैं उन लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस महत्वपूर्ण आर्थिक गलियारे की स्थापना के लिए इस संस्थापक कदम तक पहुंचने के लिए हमारे साथ काम किया.

नई दिल्ली G20 घोषणापत्र में रूस-यूक्रेन जंग पर क्या कहा?
नई दिल्ली G20 घोषणापत्र में रूस का सीधे तौर पर नाम नहीं लिया गया, इसमें यूक्रेन युद्ध लिखा है. इसमें कहा गया कि यूक्रेन में युद्ध के संबंध में, बाली में चर्चा को याद करते हुए, हमने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनाए गए अपने राष्ट्रीय पदों और प्रस्तावों को दोहराया. इस बात पर जोर दिया कि सभी राज्यों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों के अनुरूप कार्य करना चाहिए. संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुरूप, सभी राज्यों को किसी भी राज्य की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता या राजनीतिक स्वतंत्रता के खिलाफ क्षेत्रीय अधिग्रहण की धमकी या बल के उपयोग से बचना चाहिए. परमाणु हथियारों का उपयोग या उपयोग की धमकी अस्वीकार्य है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *