Fact Check: क्या सरकार फ्री में दे रही सिलाई मशीन? पीआईबी ने बताई पूरी सच्चाई, आप भी जानिए

Fact Check: क्या सरकार फ्री में दे रही सिलाई मशीन? पीआईबी ने बताई पूरी सच्चाई, आप भी जानिए

इन दिनों एक खबर सोशल मीडिया (Social Media) पर सामने आ रही है कि मोदी सरकार फ्री में सिलाई मशीन दे रही है. आइए आपको बताते हैं कि क्या सरकार महिलाओं को यह सुविधा दे रही है.

केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है.
यह ठगी का एक प्रयास है,कृपया सावधान रहें.
किसी के साथ शेयर न करें ये खबरें

केंद्र सरकार की तरफ से कई सरकारी स्कीमें चलाई जा रही हैं, जिसका फायदा देश के गरीब, किसान और जरूरतमंद लोग उठा रहे हैं. इसके साथ ही मोदी सरकार ने महिलाओं और बेटियों के लिए भी कई खास स्कीमें चलाई हैं, जिसमें आर्थिक मदद से लेकर जरूरत के सामान दिए जा रहे हैं. इन दिनों एक खबर सोशल मीडिया पर सामने आ रही है कि मोदी सरकार फ्री में सिलाई मशीन दे रही है. आइए आपको बताते हैं कि क्या सरकार महिलाओं को यह सुविधा दे रही है.

पोस्ट में किया जा रहा ये दावा :
एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि देश की महिलाओं को सशक्त बनाने और उनको रोजगार देने के लिए सरकार की तरफ से फ्री सिलाई मशीन दी जा रही है. इस पोस्ट को देखने के बाद में पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है. आइए आपको बताते हैं कि इसकी क्या सच्चाई है.

PIB ने किया ट्वीट :
पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि देश की महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2023” के तहत महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध करवाया जा रहा है.

पीआईबी ने किया फैक्टचेक :
देशभर में इन दिनों सोशल मीडिया पर कई फेक और वायरल खबरें देखने को मिल रही है. इसको देखते हुए सरकार ने कहा है कि इस तरह के मैसेज को किसी के साथ भी शेयर न किया जाए. इसके साथ ही अगर आपको सरकार से जुड़ी किसी भी योजना की जानकारी लेनी है तो फिर आपको सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट पर ही संपर्क करना चाहिए.

केंद्र सरकार की ओर से बताया गया है कि इस तरह की फेक खबरों से दूर रहे और इन खबरों को किसी के साथ भी शेयर न करें. फिलहाल इस तरह की खबरों को आगे न बढ़ाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *