Easy ways to remove stains from white shoes, they will look like new

Easy ways to remove stains from white shoes, they will look like new

सफेद शूज से दाग हटाने के बिलकुल आसान तरीके, एकदम लगने लगेंगे नए जैसे

सफेद जूते हर ड्रेस के साथ मैच हो जाते हैं इसलिए ये काफी चलन में हैं. सफेद शूज दिखने में तो काफी कूल लगते हैं लेकिन वे गंदे काफी जल्दी हो जाते हैं. सफेद जूतों को साफ कैसे किया जाए, इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा दे है…

सफेद जूतों को आसानी से साफ किया जा सकता है.

कुछ आसान तरीके जो आपके गंदे या दाग लगे सफेद स्नीकर्स या जूतों को बिल्कुल नया बना देंगे.

साबुन और पानी :

किसी भी प्रकार का लिक्विड डिशवॉशर आपके सफेद स्नीकर्स को साफ कर सकता है. यह प्रोसेस कपड़े के जूतों के लिए सबसे अच्छा रहेगा. इसके लिए गर्म पानी में 1 चम्मच लिक्विड डिशवॉशर मिलाएं और अच्छे से मिलाएं. इसके बाद जूतों को इस मिश्रण में डुबोएं और फिर दागों को बड़े ब्रश से साफ करें.  

इसे भी देखिये: MP Election 2023: गाँधी परिवार स्टार प्रचारक, कमलनाथ देख रहे चुनावी रणनीति

सिरका और बेकिंग सोडा :

बेकिंग सोडा और सिरका दोनों में ऐसे गुण होते हैं जो जूतों को साफ करने में मदद करते हैं. इन दोनों को मिलाकर प्रयोग करने से दुर्गंध और फंगस की ग्रोथ को रोका जा सकता है. लेकिन ध्यान रखें इस मिश्रण से लेदर, रेग्जीन से बने जूते या फिर कपड़ों के जूतों के सोल को ही साफ करें.

एक कटोरी में आधा चम्मच सिरका और एक चौथाई कप बेकिंग सोडा मिलाएं. मिश्रण को तब तक मिलाएं जब तक झागदार मिश्रण न बन जाए. उसके बाद ब्रश से जूतों पर मिश्रण लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें. 

see video: चलती बस में लगी भीषण आग यात्रियों के बीच मची चीख पुकार देखें वीडियो !

नींबू का रस :

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड जूतों की सफाई में मदद करता है और जूतों की बदबू को भी दूर करता है. ठंडा पानी लेकर उसमें एक नींबू निचोड़ें और उसे अच्छे से मिक्स करें. इसके बाद मिश्रण को सफेद जूतों पर लगाएं और फिर उसे हल्के हाथ से घिसें. 10 मिनट बाद पानी से धो लें और धूप में सुखाएं.

नेल पेंट रिमूवर :

नेल पेंट रिमूवर से चमड़े के जूतों या सफेद स्नीकर्स पर आने वाली खरोंचों को रिमूवर की मदद से आसानी से साफ किया जा सकता है. सबसे पहले कॉटन बॉल को एसीटोन रिमूवर में भिगोएं और फिर दागों को घिसें. यह थोड़ा हार्ड हो सकता है इसलिए इससे दाग निकालने के बाद जूतों पर पाउडर या पेट्रोलियम जेली लगाएं. 

टूथपेस्ट :

जब टूथपेस्ट आपके दांतों को सफेद कर सकता है तो यह जूतों की सफाई भी कर सकता है. आपको लेदर, रेग्जीन से बने जूते या फिर कपड़ों के जूतों के सोल को साफ करने के लिए बस एक पुराने टूथब्रश और पेस्ट की आवश्यकता है. 

सबसे पहले जूते को कपड़े से साफ करें और उन्हें गीला करने के बाद टूथब्रश से पेस्ट लगाएं. 10 मिनट ऐसे ही छोड़ दें और फिर से टूथब्रश से घिसें और फिर पानी से धो लें. आपके जूते चमक जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *