CM शिवराज ने दी बड़ी सौगात: कोटवारों का मानदेय किया दोगुना, स्वास्थ्य बीमा का भी मिलेगा लाभ, कहा- कोटवार गांव के गूगल

CM शिवराज ने दी बड़ी सौगात: कोटवारों का मानदेय किया दोगुना, स्वास्थ्य बीमा का भी मिलेगा लाभ, कहा- कोटवार गांव के गूगल

भोपाल। राजधानी भोपाल के लाल परेड मैदान में आज ‘कोटवार सम्मेलन’ कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में शामिल होकर एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोटवारों के लिए कई बड़े ऐलान किए। सीएम शिवराज ने मानदेय दोगुना करने, वर्दी का रंग बदलने और रिटायरमेंट (Retirement) के बाद राशि देने समेत कई बड़ी घोषणाएं की है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा सभी कोटवार प्रशासन की रीड की हड्डी है। अगर कोटवार ना हो तो प्रशासन वेंटिलेटर पर चला जाए। सीएम ने कहा मैं सरकार नहीं परिवार चलता हूं, सबकी चिंता करना मेरा काम है। आज मैं मेजबान हूं और आप सभी कोटवार भाई बहने मेरे मेहमान है। मुख्यमंत्री बनने के बाद सबसे पहले पंचायत में कोटवार पंचायत बुलाई थी। कोटवार गांव के गूगल होते हैं।

सीएम शिवराज ने कहा कि प्रशासन के हर विभाग से अगर पूरी और सही जानकारी चाहिए तो कोटवार ही मददगार साबित होता है। सीएम ने कहा कोटवार सुई का काम करते हैं, बिना कोटवार की जानकारी के गांव में कोई काम नहीं हो सकता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कोटवार पद पर नियुक्ति के लिए कोई न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता नहीं होगी। हर कोटवार को रिचार्ज किया हुआ सिम दिया जाएगा। इसके साथ ही हर कोटवार परिवार को लाडली बहन का लाभ दिया जाएगा।

कोटवारों के लिए किए ये बड़े ऐलान:
सभी कोटवारों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाएगा.
सभी कोटवारों की वर्दी का रंग अब खाकी होगा.
कोटवार को रिटायरमेंट के बाद 1 लाख रुपये की राशि दी जाएगी.
कोटवारों का मानदेय में 500 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी.
भूमिहीन कोटवारों को 4000 रुपये के स्थान पर 8000 रुपये दिये जायेंगे.

कोटवार गांव के गूगल :
सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने कोटवारों को संबोधित करते हुए कहा कि आप प्रशासन के लिए कर्णधार हैं।आपके पास गांव की सभी जानकारी होती है, जिसके आधार पर कई कार्य सहजता से संपन्न हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि कोटवार गांव के चलते-फिरते गूगल हैं। कोटवार का काम कलेक्टर-कमिश्नर नहीं कर सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *