सावधान: IRCTC ने जारी किया अलर्ट, अगर IRCTC से बुक करते है टिकट तो ये खबर है आपके लिए

सावधान: IRCTC ने जारी किया अलर्ट, अगर IRCTC से बुक करते है टिकट तो ये खबर है आपके लिए

IRCTC Issues Alert: अगर आप भी ट्रेन की टिकट IRCTC से बुक करते है तो सावधान हो जाइये क्युकी खुद IRCTC ने अलर्ट जारी कर कहा है कि सावधानी बरते। दरअसल Fake ऐप को लेकर आईआरसीटीसी ने जारी किया है बड़ा अलर्ट।

भारतीय रेलवे की टिकट बुकिंग ऐप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों को एक अलर्ट जारी कर उन्हें धोखाधड़ी वाले एंड्रॉइड मोबाइल ऐप से सावधान रहने की सलाह दी है जो वर्तमान में यूजर्स को टारगेट कर रहा है।

IRCTC ने ट्वीट कर जारी किया अलर्ट :
आईआरसीटीसी ने अपने ग्राहकों को माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म X के माध्यम से इस फेक ऐप के बारे में सूचित करने का काम किया है।
ट्वीट में बताया गया है कि एक दुर्भावनापूर्ण और नकली मोबाइल ऐप अभियान प्रचलन में है, जहां कुछ धोखेबाज बड़े पैमाने पर फ़िशिंग लिंक भेज रहे हैं और आम नागरिकों को धोखाधड़ी गतिविधियों में फंसाने के लिए उपयोगकर्ताओं को नकली ‘आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट’ मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसे धोखेबाजों के झांसे में न आएं और केवल Google Play Store या Apple App Store से आईआरसीटीसी के आधिकारिक रेल कनेक्ट मोबाइल ऐप का उपयोग करें, और आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट http://irctc.co.in पर प्रकाशित आधिकारिक नंबरों पर आईआरसीटीसी ग्राहक सेवा पर कॉल करें।

कैसे बचे नकली एप्प से :

  • यूजर्स केवल आईआरसीटीसी की आधिकारिक ऐप Google Play Store और Apple App Store से ही डाउनलोड करें।
  • व्हाट्सएप या मैसेज के जरिए आए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। सरकारी संस्थाएं और कंपनियां आमतौर पर ऐप्स डाउनलोड करने के लिए लिंक साझा नहीं करती हैं।
  • ऑफर और डिस्काउंट वाले मैसेज के झांसे में न आएं।
  • ऐप इंस्टॉल करने से पहले ऐप की रिव्यू जरूर देख लें। यदि इसकी रेटिंग कम है या कई यूजर्स की शिकायतें हैं, तो सावधान रहें कि यह एक नकली ऐप हो सकता है।
  • व्याकरण/वर्तनी की गलतियों पर ध्यान दें: वैध ऐप डेवलपर व्याकरण और वर्तनी में गलतियां नहीं करते हैं। इंस्टॉल करने से पहले नाम और विवरण को ध्यान से चेक करें।
  • वैध ऐप डेवलपर अपना नाम भी सूचीबद्ध करते हैं। डेवलपर के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए Google पर उसका नाम खोजें।
  • आइकन की जांच करें: नकली ऐप्स एक आइकन प्रदर्शित कर सकते हैं जो वास्तविक ऐप के आइकन के समान दिखता है जिसे वह कॉपी कर रहा है। विसंगतियों को बारीकी से देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *