सफ़ेद बालों को प्राकृतिक रूप से करे काला…इन तरीको को आजमाकर

सफ़ेद बालों को प्राकृतिक रूप से करे काला… इन तरीको को आजमाकर

सफेद बालों को हर बार मेहंदी लगाकर न छुपाएं, बालों में ये चीज रात को लगाकर छोड़ दें, जड़ से होने लगेंगे काले चमकदार
चमकदार काले, लंबे बाल एक अलग शान बनाते हैं, वहीं यंग एज में सफेद बाल शर्मिंदगी का कारण बन सकते हैं. अगर आप सफेद बालों को काला करने का घरेलू उपाय जानना चाहते हैं यहां हमने आपके लिए एक लिस्ट तैयार की है.

समय से पहले सफेद बाल किसी के लिए भी बुरे सपने जैसे हो सकते हैं. आप उन लोगों में से एक हैं जो अनचाहे सफेद बालों से जूझ रहे हैं तो आप अकेले नहीं हैं. काले और लंबे बाल किसी पसंद नहीं होते हैं. काले बाल न सिर्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाते हैं बल्कि दिखने में भी अच्छे लगते हैं. सफेद बाल बुढ़ापे के प्रतीक हैं, लेकिन आजकल बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगे हैं. बालों का सफेद होना कई कारणों से होता है. बहुत से लोग बाल सफेद होने पर मार्केट में मौजूद तमाम केमिकल और हर्बल प्रोडक्ट्स के नाम पर पता नहीं क्या क्या लगाना शुरू कर देते हैं, लेकिन ये आप भी जानते हैं कि बालों को दोबारा काला करने के लिए नेचुरल और घरेलू नुस्खे से बेहतर भला और क्या हो सकता है. हमारे किचन में ही कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल सफेद बालों को फिर से काला करने में मदद कर सकते हैं. यहां सफेद बालों को काला करने के तरीके या देसी नुस्खे बताए हैं जो काफी कारगर माने जाते हैं.

बालों के सफेद होने की गति को कम करने के लिए प्राकृतिक चीजों का उपयोग किया जा सकता है, वह भी बिना किसी दुष्प्रभाव के…

1. करी पत्ता करेगा सफेद बालों को फिर से काला
करी पत्ते का चिकित्सीय उपयोग बालों के लिए कमाल कर सकता है. सफेद बालों को ठीक करने के साथ-साथ समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकने में करी पत्ते के प्रभाव को आजमाया जा चुका है और बहुत से लोग मानते हैं कि वाकई करी पत्ता सफेद बालों को काला करने में मदद कर सकता है.
कुछ करी पत्ते लें और इसे नारियल तेल या जोजोबा तेल के साथ मिलाएं. मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक कि तेल का रंग थोड़ा काला न हो जाए. इसे कुछ देर ठंडा होने दें और तेल को धीरे-धीरे अपने स्कैल्प पर लगाएं. अच्छे रिजल्ट के लिए इसे रात भर लगाकर रखें.

2. आंवला बाल काले करने में मददगार
आंवला को सफेद बालों के लिए किसी औषधी से कम नहीं माना जाता है. ये बालों के लिए एक हर्बल उपचार है. ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसमें एंटी-एजिंग गुण भी हैं. आंवले का फल या पाउडर मिश्रण आपको बाजार से आसानी से मिल जाएगा.
आंवले का रस निकालें और इसे एक नींबू के रस के साथ मिलाएं. इसे सीधे अपनी स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे गुनगुने पानी से धो लें और अपने बालों को मुलायम तौलिये से थपथपाकर सुखा लें.
अगर आप पाउडर का उपयोग कर रहे हैं, तो पाउडर को नारियल या ऑलिव ऑयल के साथ मिलाएं. मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक तेल का रंग न बदल जाए. तेल को धीरे-धीरे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं.

3. काली चाय से चमकदार काले बनेंगे बाल
काली चाय में टैनिक एसिड होता है, जो बालों को काला और चमकदार बनाने के लिए जाना जाता है. आप कुछ दिनों तक इस नुस्खे को आजमा सकते हैं और सफेद बालों को काला करने का एक प्रयास कर सकते हैं.
तीन टी बैग या दो चम्मच चाय की पत्ती लें. बिना चीनी का प्रयोग किये चाय बनाएं. लगाने से पहले इसे ठंडा कर लें. इसे हमेशा साफ और गीले बालों पर ही इस्तेमाल करें. इसे कम से कम 30 मिनट तक रखें और फिर अच्छे से धो लें.

4. भृंगराज बालों को काला कर सकता है
अपने बालों की देखभाल के लाभों के लिए ये काफी लोकप्रिय है. भृंगराज हेयर ऑयल की मालिश करके स्कैल्प पर शांत प्रभाव पड़ता है और बालों का गिरना, सफेद बाल, सिरदर्द आदि जैसी समस्याओं से लड़ता है.
बाजार में रेडीमेड भृंगराज तेल मिल जाते हैं. अगर आप इसे घर पर बनाना चाहते हैं, तो कुछ भृंगराज की पत्तियां का पाउडर बना लें और इसे नारियल के तेल के साथ मिलाएं. मिश्रण को अच्छी तरह गर्म कर लीजिए. मिश्रण के ठंडा होने पर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. विराट 24 इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *