रीवा: मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने पचमठा मंदिर परिसर में हुए जीर्णोद्धार कार्य का किया लोकार्पण

रीवा: मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने पचमठा मंदिर परिसर में हुए जीर्णोद्धार कार्य का किया लोकार्पण

रीवा: हाल ही में शिवराज मंत्रिमंडल में शामिल हुए रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल ने रीवा पहुंचकर घोघर स्थित पचमठा मंदिर के पास किए गए निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। पंचमठा मंदिर एक ऐतिहासिक मंदिर और धरोहर है। माना जाता है कि आदि शंकराचार्य द्वारा पांचवे मठ के रूप में इसकी स्थापना की गयी थी। हलाकि देश में चार मठ ही गिने जाते है क्युकी बाद में किसी कारणवश इसे पांचवा मठ नहीं बनाया गया परन्तु पंचमठ मंदिर का महत्व बरकरार है।

इस दौरान सांसद जनार्दन मिश्रा, नगर निगम अध्यक्ष वेंकटेश पांडेय आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम स्थल को पूरी तरह से सजाया गया था एवं बड़ी संख्या में स्थानीय जन भी लोकार्पण कार्यक्रम में शम्मिलित हुए है।

पत्रकारों से चर्चा करते हुए मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि, हम सब जानते हैं कि आदि शंकराचार्य जी ने देश में धर्म को स्थापित किया, एकता के सूत्र में सबको बाधा। वह जब चारों धाम की यात्रा कर लौट रहे थे तब वीहर नदी के तट पर विश्राम किया था। पूर्वज बताते हैं कि आदि शंकराचार्य जी के द्वारा ही शिवलिंग की स्थापना की गई थी, उसके बाद स्वामी ऋषि कुमार ने इसे तपोस्थली बना दिया। यह इतिहास गौरवशाली है जो धीरे-धीरे समाप्त हो रहा था। आने वाली पीढ़ी को अपने इतिहास की जानकारी देने के लिए पचमठा के विकास का संकल्प लिया था, जो आज पूरा हुआ है।
मंत्री शुक्ल ने कहा कि आदि शंकराचार्य जी के ओंकारेश्वर मे मुख्यमंत्री विकास् कर रहे हैं, वही रीवा में भी किया जा रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *