रीवा को जल्द ही मिल सकती है वन्दे भारत ट्रेन की सौगात

  • रीवा को जल्द ही मिल सकती है वन्दे भारत ट्रेन की सौगात
  • रेलवे का किराये और टाइमिंग पर फैसला अभी बाकी

यात्री कृपया ध्यान दे अगर आप इंदौर से रीवा सफर करते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। इंदौर से भोपाल के बीच चलने वाली वंदेभारत ट्रेन को जल्द ही रीवा से जोड़ा जा सकता है। आपको बता दे कि,इंदौर से रीवा की ओर जाने वाली सप्ताह में डायरेक्ट ट्रेन एक ही है, जो की सप्ताह में सिर्फ़ तीन दिन ही इंदौर से चलती है।

जिससे रीवा सफर करने वाले यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पढ़ता है।

इंदौर-भोपाल वंदेभारत ट्रेन को रीवा तक चलाने की तैयारी रेल्वे कर चुका है। जल्द ही ट्रैन की सूची भी रेल्वे जारी कर देगा। यह जानकारी इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने दी। सांसद ने बताया कि ट्रेन के एक्सटेंशन के लिए रेल मंत्री और मुख्यालय को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। इंदौर-भोपाल वंदेभारत ट्रेन वर्तमान में 50 फीसदी से कम ऑक्युपेंसी के साथ चल रही हैं। अगर इसके बाद भी ट्रैन की ऑक्युपेंसी कम रहेगी। तो करीब दो महीने तक रेलवे बोर्ड ट्रेन में यात्री संख्या और घाटे का आकलन करेगा। उसके बाद भी अगर कम ऑक्युपेंसी रहेगी तो, किराए में कमी की जाएगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस की गति 160 km/घंटा 

वंदे भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जा रही ट्रैन है । जो की शताब्दी एक्सप्रेस के समान, इसकी गति 160 km/घंटा तक सीमित है, और बड़े रूटों पर 110-130 km/घंटा है। ये दिन की सेवाएँ देत हैं, जो प्रमुख भारतीय शहरों को जोड़ती हैं जो एक दिन से भी कम समय की दूरी पर हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 18 के नाम से भी जाना जाता है, इसे कम लागत वाले रखरखाव और परिचालन अनुकूलन के लिए बनाया गया है। 16 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन की लागत लगभग ₹ 115 करोड़ है। इस ट्रैन में कई सुविधाएं है, वंदे भारत एक्सप्रेस में चढ़ने पर, यात्रियों के पास चेयर कार या एक्जीक्यूटिव चेयर कार का विकल्प होता है, जिसमें बैठने की व्यवस्था होती है, साथ ही घूमने योग्य सीटें शामिल होती हैं। ट्रेन यात्रा के दौरान पोषण प्रदान करते हुए खानपान भी प्रदान किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *