रीवा: कलेक्टर प्रतिभा पाल ने लाड़ली बहना योजना/सेना, आगनबाड़ी से जुड़े आवश्यक निर्देश दिए, सम्बद्ध विभाग और जिम्मेवारों में मचा हड़कंप

लाड़ली बहना सेना की जानकारी दो दिन में पोर्टल पर दर्ज करायें – कलेक्टर

आंगनवाड़ी केन्द्रों में विद्युत कनेक्शन की रिपोर्ट प्रस्तुत करें – कलेक्टर

रीवा: कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर प्रतिभा पाल ने लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि नई हितग्राहियों के आवेदन पत्र 25 जुलाई से दर्ज किये जायेंगे। पात्र महिलाओं के आवेदन पत्र दर्ज करायें।

लाड़ली बहना योजना में जिन हितग्राहियों के बैंक खाते में किसी तरह की कठिनाई है उनके नये खाते खुलवाकर पोर्टल में दर्ज करायें। लाड़ली बहना सेना का ग्रामवार गठन किया जा चुका है। इनका प्रशिक्षण निर्धारित समय सारणी के अनुसार किया जा रहा है। सभी परियोजना अधिकारी लाड़ली बहना सेना से संबंधित जानकारी पोर्टल पर दो दिवस में शत-प्रतिशत दर्ज करायें। समय सीमा का पालन न करने पर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। 

 कलेक्टर ने आंगनवाड़ी केन्द्रों में बिजली कनेक्शन की समीक्षा करते हुए कहा कि संभागीय यंत्री विद्युत मंडल जिले के 716 आंगनवाड़ी केन्द्रों में 15 दिवस में बिजली का कनेक्शन देना सुनिश्चित करें। इसके लिए आवश्यक राशि 2.16 करोड़ रूपये मार्च माह में ही ऊर्जा विभाग को प्रदान कर दी गयी है।

सभी परियोजना अधिकारी ऊर्जा विभाग के जूनियर इंजीनियरों से संपर्क करके आंगनवाड़ी केन्द्रों में बिजली कनेक्शन कराना सुनिश्चित करें। संभागीय यंत्री सोमवार की टीएल बैठक में आंगनवाड़ी केन्द्रों में बिजली कनेक्शन के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने कहा कि जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभिन्न मदों से स्वीकृत एवं प्रगतिरत आंगनवाड़ी केन्द्र भवनों की रिपोर्ट टीएल बैठक में प्रस्तुत करें।

जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वीकृत आंगनवाड़ी केन्द्रों का निर्माण कार्य पूरा करायें। सभी एसडीएम इसकी नियमित समीक्षा करें।

बैठक में प्रभारी जिला महिला बाल विकास अधिकारी जीवेन्द्र सिंह ने बताया कि लाड़ली बहना सेना की लगभग सभी गांव की जानकारी ऑनलाइन दर्ज की गयी है। केवल आबादी बिहीन गांव गलत मैपिंग के कारण अन्य जिलों के गांव ही शेष बचें हैं इन्हीं पोर्टल पर ठीक कराया जा रहा है। बैठक में अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री तथा सभी परियोजना अधिकारी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *