रीवा कलेक्टर ने राष्ट्रीय कृमि नियंत्रण अभियान के तैयारियों की समीक्षा कर दिए कड़े निर्देश

अभियान में बच्चे और महिलाएँ एलवेंडाजोल गोली खाने से छूटे नहीं – कलेक्टर

कलेक्टर ने राष्ट्रीय कृमि नियंत्रण अभियान के तैयारियों की समीक्षा की

 रीवा: राष्ट्रीय कृमि नियंत्रण अभियान के तहत 12 सितम्बर को जिले भर में बच्चों तथा 20 से 49 वर्ग आयु वर्ग की महिलाओं को कृमिनाशक एलवेंडाजोल गोली खिलाई जाएगी। अभियान के तैयारियों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अन्य विभागों के सहयोग से अभियान की पूरी कार्ययोजना बनाएं। सभी शासकीय और निजी स्कूलों, आँगनवाड़ी केन्द्रों, स्वास्थ्य केन्द्रों तथा प्रमुख सार्वजरनिक स्थलों पर दवा खिलाने की व्यवस्था करें। जिला टीकाकरण अधिकारी अभियान में तैनात कर्मचारियों को प्रशिक्षण की व्यवस्था करें। बीएमओ के माध्यम से आँगनवाड़ी केन्द्र स्कूलों छात्रावासों में समुचित मात्रा में दवाओं का वितरण कराएं। अभियान के दौरान कोई भी बच्चा और चिन्हित महिलाएँ एलवेंडाजोल गोली खाने से वंचित न रहें। 

 कलेक्टर ने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी संबंधित विभागों को कृमि नियंत्रण दवा खाने के संबंध में निर्देश जारी कराएँ। कलेक्टर ने बैठक में दस्तक अभियान तथा मिशन इन्द्रधनुष की समीक्षा करते हुए कहा कि रायपुर कर्चुलियान, जवा, और हनुमना विकासखण्डों में टीकाकरण की स्थिति संतोषजनक नहीं है। निर्धारित लक्ष्य के अनुसार बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण कराकर पोर्टल पर ऑनलाइन जानकारी दर्ज कराएं। इसमें लापरवाही बरतने वाले बीएमओ पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कड़ी कार्यवाही करें। विटामिन ए का घोल पिलाने तथा एनीमिया नियंत्रण अभियान में भी जवा, रायपुर कर्चुलियान, रीवा शहरी तथा गोविंदगढ़ क्षेत्र की उपलब्धि संतोषजनक नहीं है। सभी बीएमओ तथा बीपीएम तीन सितम्बर तक समस्त ऑफलाइन जानकारी ऑनलाइन दर्ज कराएं। कलेक्टर कार्यालय की अनुमति के बिना बीपीएम के वेतन आहरित न करें। 

 बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएल मिश्रा ने बताया कि 12 सितम्बर को एक दिवसीय अभियान में एक से 19 साल तक के सभी बच्चों तथा 20 से 49 साल तक की महिलाओं को एलवेंडाजोल गोली खिलाई जाएगी। स्कूलों में शिक्षकों के माध्यम से विद्यार्थियों को दवा खिलाई जाएगी। जो बच्चे और महिलाएं किसी कारणवश दवा खाने से वंचित रह जाएंगे उन्हें 15 सितम्बर को दवा खिलाई जाएगी। अभियान के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। बैठक में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ बीके अग्निहोत्री ने बताया कि एलवेंडाजोल की दवा सभी तरह के कृमि नष्ट करने में सक्षम हैं। इसकी एक डोज से ही शरीर में उपस्थित सभी तरह के कृमि नष्ट हो जाते हैं। कृमि के कारण बच्चों में डायरिया तथा कुपोषण एवं महिलाओं में एनीमिया का प्रकोप होता है। केवल एलवेंडाजोल के सेवन से ही इससे बचा जा सकता है। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, जिला शिक्षा अधिकारी जीपी उपाध्याय, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, जिला संयोजक आदिमजाति कल्याण डीएस परिहार, सभी बीएमओ, बीपीएम तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *