मप्र: IAS अधिकारी(पूर्व) तैयार करवा रहे कांग्रेस और बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र

मप्र: IAS अधिकारी(पूर्व) तैयार करवा रहे कांग्रेस और बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में चुनावी वर्ष है और साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने है। ऐसे में प्रदेश के दोनों प्रमुख दल बीजेपी और कांग्रेस कोई कसर नहीं छोड़ रहे है। सभी पुरजोर तैयारी में लगे हैं। खूब एक दूसरे पर कटाक्ष और प्रहार किये जा रहे हैं। कोई किसी से कम नहीं रहना चाहते।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार दोनों प्रमुख राजनितिक दल भाजपा और कांग्रेस विधानसभा चुनाव के लिए अपने अपने घोषणापत्र तैयार करने में पूर्व आइएएस अधिकारियों का सहयोग ले रही हैं। दोनों प्रमुख दलों ने घोषणा पत्र समिति में ऐसे अधिकारियों को शामिल किया है। चुकी प्रशासनिक अधिकारी अपने सेवा के दौरान जमीनी लोगो से जुड़े होते है और तमाम सरकारी योजनाएं उन्ही के द्वारा क्षेत्रों में संचालित होती है। इसलिए उन्हें जनहित मुद्दों की अच्छी समझबुझ होती है। ऐसे में चुनावी घोषणापत्र में उनकी सलाह मायने रखती है।

किन्हे किया गया शामिल :
आपको बता दें कि भाजपा की घोषणा पत्र समिति में रिटायर्ड आइएएस अधिकारी कवींद्र कियावत और एसएनएस चौहान को सदस्य बनाया गया है। जबकि, कांग्रेस का घोषणा पत्र बनवाने में सेवानिवृत आइएएस अधिकारी वीके बाथम और अजीता वाजपेयी पांडे भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ विचार-विमर्श कर विषय चिह्नित किए और उन पर समिति ने निर्णय भी लिया है।

राजनितिक दल घोषणा पत्र तैयार करने के लिए इन्हें विभिन्न क्षेत्रों से फीडबैक लेने और उनकी अपेक्षाओं पर सुझाव देंगे। सूत्रों का कहना है कि दोनों दलों ने सेवानिवृत अधिकारियों को घोषणा पत्र समिति से इसलिए भी जोड़ा है, ताकि वे अपने प्रशासनिक अनुभवों के आधार पर घोषणा पत्र को प्रभावी बनाने में सहयोग कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *