मप्र: बारिश में भीगते हुए बेरोजगार युवक 600 km का सफर पैदल तय कर पहुंचेगा भोपाल, सीएम से कहेगा ये खास बात

मप्र: बारिश में भीगते हुए बेरोजगार युवक 600 km का सफर पैदल तय कर पहुंचेगा भोपाल, सीएम से कहेगा ये खास बात

गौरतलब है कि शहडोल से बारिश में तरबतर भीगते हुए एक बेरोजगार युवक अकेले ही पैदल निकल पड़ा है करीब 600 km दूर भोपाल की तरफ। इस सफर के पीछे युवक का मकसद है भोपाल पहुंचकर सीएम शिवराज से मिलना और एक स्थानीय कंपनी की शिकायत करना। बेरोजगार युवक का नाम रवि रजक है। युवक का कहना है कि शहडोल से भोपाल सीएम हाउस तक पैदल ही जाएगा। जहां सीएम से मामले की शिकायत करेगा।

कहते है न मजबूरी जो कराये कम ही है। ये सफर भी मजबुरियो का सफर है। इंसान की मजबूरी और लाचारी कुछ भी करने को मजबूर कर देती है। ऐसा ही एक वाक्या मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में प्रकाश में आया है। जहां एक बेरोजगार युवक शहडोल से भोपाल के लिए पैदल सफर पर निकल गया। बारिश के मौसम में भीगते हुए 6 सौ किलोमीटर का रास्ता तय कर राजधानी पहुंचेगा। जहां वह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कंपनी की शिकायत करेगा।

प्राप्त जानकारी अनुसार, जिले के SECL सोहागपुर क्षेत्र में संचालित कोयला खदान से कोयला निकलने के लिए चेन्नई से आई राधा इंजीनियरिंग वर्क्स कंपनी में काम कर रहे कुछ स्थानीय बेरोजगारों युवाओं के सामने उनके रोजगार का संकट गहराने लगा है। कंपनी में काम कर रहे युवाओं का शोषण किया जा रहा है। शासन के दिए गए गाइडलाइन के अनुसार सुविधा नहीं दी जा रही है।

आरोप यह भी है कि युवाओ को बिना किसी कारण के ही बाहर निकला जा रहा है। जिससे लाचार होकर एक नव युवक कर्मचारी मदद की गुहार लगाने और मामले की शिकायत करने प्रदेश के मुखिया सीएम शिवराज के पास इस बारिश के मौसम में भीगते हुए 600 किलोमीटर का पैदल सफर तक कर शहडोल से भोपाल के लिए रवाना हुआ है।

उल्लेखनीय है कि जिले में मिनी रत्न कही जाने वाली कई कोयला खदाने संचालित है। इन कोल माइंस में कोयला निकालने, फेस क्लियर करने के लिए चेन्नई की एक कंपनी चेन्नई राधा इंजीनियरिंग वर्क्स प्राइवेट लिमिटेड (CREW) को करोड़ों का टेंडर मिला है। जिसके लिए कंपनी ने स्थानीय लोगों को रोजगार तो दिया, लेकिन उनका शोषण कर रही है। कर्मचारियों द्वारा पहले भी SECL के जीएम ऑफिस के सामने विरोध किया जा चूका हैं।

प्रबंधन और कंपनी बने मौनी बाबा :
वहीं इस पर नायाब तहसीलदार का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में आया है। एक आवेदन भी प्राप्त हुआ है। SECL के अधिकरियों से चर्चा कर उसकी समस्या का समाधान कराया जाएगा। वहीं SECL प्रबंधन और CREW कंपनी चुप्पी साधे हुए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *