मऊगंज: सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय पहाड़ी के भवन का लोकार्पण समारोह हुआ संपन्न, विधायक प्रदीप पटेल एवं वरिष्ठ बीजेपी नेता शैलेन्द्र सिंह दुबे रहे मौजूद

मऊगंज: सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय पहाड़ी के भवन का लोकार्पण समारोह हुआ संपन्न, विधायक प्रदीप पटेल एवं वरिष्ठ बीजेपी नेता शैलेन्द्र सिंह दुबे रहे मौजूद

मऊगंज: गौरतलब है की गत दिवस शिक्षक दिवस के अवसर पर सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय पहाड़ी जिला मऊगंज के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण समारोह संपन्न हुआ।
उक्त कार्यक्रम में मऊगंज विधायक प्रदीप पटेल मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए तो वहीं शैलेंद्र सिंह दुबे सचिव ग्राम भारतीय रीवा विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। साथ ही अध्यक्ष रामायण प्रसाद द्विवेदी एवं सचिव शशि कुमार द्विवेदी की कार्यक्रम में उपस्थिति रही।

आपको बता दें उक्त कार्यक्रम में सरस्वती शिशु मंदिर पहाड़ी के भवन का लोकार्पण किया गया साथ ही विद्यालय के शिक्षकों का सम्मान किया गया है। उक्त कार्यक्रम में शिक्षक दिवस के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि विधायक प्रदीप पटेल ने कहा कि इस भवन के लोकार्पण से विद्यार्थियों को एक अच्छा भवन मिलेगा पढ़ने के लिए एवं शिक्षकों को पढ़ाने के लिए। शिक्षक हमारे देश और समाज के प्रधान अंग है जिनके बिना एक शभ्य, जागरूक, शिक्षित समाज की कल्पना नहीं की जा सकती है। साथ ही विधायक पटेल ने कहा कि भारत हर साल 5 सितंबर को देश के पहले उपराष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपति, विद्वान, दार्शनिक और भारत रत्न से सम्मानित डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में शिक्षक दिवस मनाता है, जिनका जन्म इसी दिन हुआ था। आइये हम सबी उनके सपने को साकार करें।

इसे भी देखिये: जन्माष्टमी 2023: कब है जन्माष्टमी पर्व_आज या कल? पूजा के लिए है सिर्फ इतने मिनट का मुहूर्त, जानिये शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, पारण समय व सब कुछ

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथी की हैसियत से शैलेंद्र सिंह दुबे ने कहा कि आज शिक्षक दिवस है। सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन के जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत के भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन (5 सितंबर) भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने अपने छात्रों से जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई थी। दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में अलग-अलग तारीख पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है। देश के पहले उप-राष्‍ट्रपति डॉ राधाकृष्‍णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वे बचपन से ही किताबें पढ़ने के शौकीन थे और स्वामी विवेकानंद से काफी प्रभावित थे।


आगे उन्होंने कहा कि शिक्षक हमारे देश और समाज के बहुत ही जरूरी अंग है। शिक्षक ही वह शख्सियत होता है जो छात्रों को अच्छी शिक्षा देता है और छात्र जो देश के कल के भविष्य हैं, वह अच्छी शिक्षा प्राप्त कर देश के लिए कार्य करते हैं। देश का नाम रोशन करते हैं।

See Video: VIRAT SPECIAL- सेमरिया की हर घटना पर गृहमंत्री की नजर ! हर अपराध की इंटेलिजेंस ने दी सूचना

आपको बता दें उक्त कार्यक्रम में सरस्वती स्कूल के छात्र, शिक्षक एवं भारी संख्या में स्थानीय जन उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *