बागेश्वर बाबा धीरेंद्र शास्त्री के नेपाल पर बयान से मचा बवाल, पढ़िए ऐसा क्या है कहा

बागेश्वर बाबा धीरेंद्र शास्त्री के नेपाल पर बयान से मचा बवाल, पढ़िए ऐसा क्या है कहा

भारत का अभिन्न अंग है नेपाल’, बागेश्वर बाबा धीरेंद्र शास्त्री के बयान से पड़ोसी देश में मचा बवाल

राम कथा के दौरान पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने नेपाल के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि नेपाल, हमेशा से भारत का अभिन्न अंग रहा है। उनके इस बयान से नेपाल में कुछ लोग नाराज हो गए हैं।

नेपाल पहुंचने के बाद पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कई राजनीतिक और सार्वजनिक हस्तियों के साथ मुलाकात की योजना थी। उन्हें शनिवार को प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ से मिलना भी था। हालांकि, भारी विरोध के चलते प्रचंड, धीरेंद्र शास्त्री के कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए।

हालांकि उपप्रधान मंत्री और गृह मंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ ने पंडित धीरेंद्र शास्त्री से मुलाकात की। आपको बता दें कि धार्मिक गुरु धीरेंद्र शास्त्री के नेपाल आगमन से पहले, कई नेपाली मीडिया आउटलेट्स ने महिलाओं और हाशिए के समूहों पर उनके विचारों के बारे में लेख प्रकाशित किए थे। इससे उनकी यात्रा को लेकर नागरिक समाज में तीखी प्रतिक्रिया हुई।

उन्हें नेपाल के सबसे धनी परिवार द्वारा बुलाया गया था। चौधरी समूह और सीजी कॉर्प ग्लोबल के प्रबंध निदेशक बरुण चौधरी के निमंत्रण पर, बागेश्वर बाबा हनुमंत कथा सुनाने के पहुंचे थे। दिल्ली से त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर भक्तों ने बाबा का गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

राम कथा के पहले ही दिन बागेश्वर बाबा ने ‘हिंदू राष्ट्र नेपाल की जय’ बोलकर माहौल बना दिया। पं. धीरेंद्र शास्त्री ने नेपाल के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यहां जन्मे सभी लोगों को खुद पर गर्व होना चाहिए क्योंकि यह ऐसी पावन भूमि है, जहां जन्म लेने वाले को अयोध्या नहीं जाना पड़ता है, बल्कि अयोध्या के राम को यहां आना पड़ता है।

पंडित शास्त्री ने नेपाल की ऐतिहासिक विरासत का जिक्र करते हुए कहा कि नेपाल भक्ति की भूमि है। ये वही भूमि है जहां माता जानकी यानी सीता का जन्म हुआ। उन्होंने कहा कि नेपाल, भारत का अभिन्न अंग, भारत का मित्र देश, भारत के साथ-साथ कंधे से कंधा मिलाकर पूरी दुनिया में सनातन का झंडा फहराने वाला राष्ट्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *