बड़ी खबर>मप्र में परिवहन चेकपोस्ट और मैनुअल चालानी कार्रवाई चरणबद्ध तरीके से होगी बंद

बड़ी खबर>मध्य प्रदेश के परिवहन चेकपोस्ट होने जा रहे बंद

  • मध्य प्रदेश के परिवहन चेकपोस्ट होंगे बंद
  • गुजरात माडल की तर्ज पर वाहन जांच की होगी व्यवस्था

भोपाल। गुजरात की तर्ज पर मध्य प्रदेश के चेकपोस्टों को बंद कर वाहन जांचने की व्यवस्था का आधुनिकीकरण किया जाएगा।

वाहनों के आवागमन को सुगम बनाया जाएगा
परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि गुजरात माडल के लागू होने तक प्रदेश में चल रहे परिवहन चेकपोस्ट पर वाहनों के आवागमन को सुगम करने के लिए सात अस्थाई चेकपोस्ट (प्राणपुर, बिलौआ, नहर, समरसा, करहाल ,रानीगंज तिगेला, राजना) एवं इसके अतिरिक्त वर्तमान में चल रहे सभी छह चेकिंग प्वाइंट आज से ही बंद किए जाएंगे।

मैनुअल चालानी कार्रवाई चरणबद्ध रूप से बंद होगी
चेकपोस्ट पर वाहनों की मैनुअल चालानी कार्रवाई चरणबद्ध रूप से बंद की जाएगी। आने वाले समय में आधुनिक पीओएस मशीन से चालानी कार्रवाई की जाएगी और चालान की राशि आनलाइन जमा होगी। उन्होंने बताया कि अभी महाराष्ट्र, कर्नाटक, बंगाल, छत्तीसगढ़, तेलगांना, आंध्र प्रदेश, बिहार, केरल आदि राज्यों में परिवहन चेकपोस्ट पर मैनुअल चेकिंग की व्यवस्था चल रही है।

मध्‍य प्रदेश में गुजरात माडल होगा लागू :
मध्‍य प्रदेश में गुजरात माडल लागू करने के लिए सभी परिवहन चेकपोस्टों पर आवश्यक संसाधन जैसे ब्रेथ एनालाइजर, स्पीड रडारगन, पोर्टेबल तौलकांटे, बाडीवार्न कैमरा, पीओएस मशीन के साथ अतिरिक्त मानव संसाधन की भी आवश्यकता होगी, जिसे 14 दिसंबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

अनुबंध के अंतर्गत संचालन
प्रदेश में संचालित 40 स्थायी चेकपोस्टों में से 19 इंटीग्रेटेड चेकपोस्टों का संचालन एमपीआरडीसी एवं मप्र बार्डर चेकपोस्ट डवलपमेंट कार्पोरेशन के मध्य हुए अनुबंध के अंतर्गत हो रहा है। मोटर ह्वीकल एक्ट के नियमानुसार एवं खाली चलने वाले वाहनों पर चालानी की कार्रवाई नहीं होगी।

शासन ने मांगें मानी, ट्रांसपोर्टर नहीं करेंगे हड़ताल
आल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने प्रदेश की सभी जिला स्तरीय परिवहन उद्योग से जुड़ी संस्थाओं के साथ मंगलवार को पालिटेक्निक चौराहा स्थित हिंदी भवन में बैठक की। इसमें परिवहन चौकियों संबंधी एक सूत्रीय मांग को लेकर चर्चा की और कहा कि यदि यह नहीं मानी गई तो वे 16 अगस्त से हड़ताल पर चले जाएंगे। यहां से सभी परिवहन आयुक्त संजय कुमार झा के पास पहुंचे और फिर राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत के साथ बैठक की।

लगभग दो घंटे तक चली बैठक के बाद परिवहन चेकपोस्ट बंद करने, गुजरात माडल लागू करने संबंधी आदेश जारी कर दिए गए।

11 राज्यों की चेकपोस्ट व्यवस्था का किया अध्ययन
उधर, परिवहन आयुक्त संजय कुमार झा ने बताया कि प्रदेश में चल रहे परिवहन चेकपोस्ट की वर्तमान व्यवस्था की तुलना में अन्य राज्यों द्वारा अपनाई जा रही प्रक्रिया का अध्ययन कर बेहतर वैकल्पिक व्यवस्था का सुझाव देने के लिए अपर परिवहन आयुक्त अरविन्द सक्सेना की अध्यक्षता में समिति गठित की थी। इसने 11 राज्यों में चल रही चेकपोस्टों की व्यवस्था का अध्ययन कर सुझाव एवं अनुशंसा दी गई है जिसे प्रदेश में जल्द लागू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *