केले से जुड़ी ये बात उड़ा देगी आपके होश ! क्या आप जानते थे ?

केले से जुड़ी ये बात उड़ा देगी आपके होश ! क्या आप जानते थे ?

पहले के जमाने में दादी मां के नुस्खे खूब फेमस थे. पुराने समय के लोग अपने अनुभव के आधार पर अपने से आगे वाली पीढ़ी को सुझाव देते थे. इसमें अनुभव के आधार पर नुस्खों को शेयर कर आगे की जेनेरेशन की लाइफ आसान करने की कोशिश की जाती थी.

लेकिन अब ज्यादातर लोग न्यूक्लियर फैमिली में रहते हैं. ऐसे में दादी मां के नुस्खे उनकी जुबानी जान पाना मुश्किल हो चुका है. लेकिन सोशल मीडिया इस मामले में अब बेहद फायदेमंद हो चुका है. इसके जरिये अब बिजी लाइफ में लोगों को काफी मदद मिलती है.

सोशल मीडिया पर लोगों की लाइफ को आसान बनाने के लिए कई टिप्स शेयर किये जाते हैं. हाल ही में एक ऐसा टिप्स लोगों के साथ शेयर किया गया, जिसे जानने के बाद कई लोग हैरान हो गए. लोगों को अक्सर इस बात की शिकायत रहती है कि वो महंगे फल खरीद कर ले तो आते हैं ही खराब जाते हैं. खासकर ये समस्या केलों के साथ सबसे ज्यादा होती है. ये बेहद जल्दी पक जाते हैं और सड़ जाते हैं. लेकिन अब एक ऐसी टिप लोगों को पता चल गई है, जिसके बाद ये प्रॉब्लम ही खत्म हो जाएगी.

ना करें ये गलती:

आमतौर पर लोग फलों के कम दाम पर मिलने के बाद उन्हें खरीद कर ले तो आते हैं लेकिन ये काफी जल्दी खराब हो जाते हैं. लोग फलों को लाने के बाद उन्हें फ्रूट बास्केट में डाल देते हैं. ये सबसे बड़ी गलती होती है. इससे फल बेहद जल्दी पक जाते हैं और खराब हो जाते हैं. खासकर केलों की बात करें, तो ये बेहद जल्दी ही पक कर सड़ने लगते हैं. अगर इन्हें खुले में रख दें, तो इससे उनके पकने की स्पीड और भी ज्यादा तेज हो जाती है. अगर आप केलों के साथ दूसरे फल रख दें, तो वो भी केलों से निकलने वाले ईथीलीन नाम के हार्मोन से प्रभावित होकर जल्दी पक जाएंगे. इस वजह से कभी भी फलों को केले के साथ ना रखें.

इस तरह नहीं पकेंगे केले :

यूट्यूब चैनल kitchen tips online पर केलों को लंबे समय तक कच्चा रखने का आइडिया शेयर किया गया. इसमें बताया गया कि अगर केलों को एयर टाइट जार में रखा जाए तो ये लंबे समय तक कच्चे रहेंगे. इसे साबित करने के लिए यूट्यूबर माइक ने एक्सपेरिमेंट के जरिये इस बात को साबित भी किया. उसने केलों के दो सेट पर ये एक्सपेरिमेंट किया. एक केले को काउंटर पर रखा और दूसरे को एयरटाइट कंटेनर में रखा. इस कंटेनर में उसने दो एथलीन एब्ज़ोर्प्शन बॉल्स भी डाले. जब कुछ दिन बाद केलों की हालत चेक की गई, तो देखा गया कि कंटेनर वाला केला बिलकुल फ्रेश था और खुले में रखे केले सड़ चुके थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *