कलौंजी से बनाइये हेयर डाई, बालो को प्राकृतिक रूप से रंगिये

  • कलौंजी से बना लीजिए सफेद बालों के लिए नेचुरल हेयर डाई, बालों की खोई हुई सुंदरता लौट आएगी
  • बालों की सफेदी छुपाने के बजाय इन बालों को फिर से काला किया जा सकता है. यहां जानिए कलौंजी से किस तरह बनाते हैं नेचुरल हेयर डाई.

बाल सफेद हैं तो कुछ इस तरह कर लीजिए फिर से काले :
बालों का असमय सफेद होना ऐसी दिक्कत है जिससे बहुत से लोगों को दोचार होना पड़ता है. बालों के सफेद होने के कई कारण हैं जैसे जेनेटिक्स से लेकर केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल तक. जब बाल सफेद हो जाते हैं तो जाहिर सी बात है इन्हें काले करने के लिए अलग-अलग तरीके आजमाए जाते हैं. घरेलू नुस्खों की बात करें तो रसोई की ही कई चीजें हैं जो बालों को काला बनाने में मदद करती हैं. कलौंजी भी रसोई का ऐसा ही एक मसाला है जिससे सफेद बालों के लिए कमाल की हेयर डाई बनाई जा सकती है. इस नुस्खे को आजमाना भी आसान है. यहां जानिए घर पर कैसे बनाएं कलौंजी से हेयर डाई और सफेद बालों को फिर से बनाएं काला.

कलौंजी से सफेद बालों के लिए हेयर डाई :
कलौंजी से हेयर डाई बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही को आंच पर चढ़ाएं. इस कढ़ाही में कलौंजी के बीज डालें और उन्हें भून लें. इन बीजों को भून लेने के बाद उसमें घी डालकर हल्का-हल्का चलाते हुए पकाएं. जब कलौंजी पक जाए तो उसमें मेहंदी, कॉफी पाउडर, नीम पाउडर और आंवला पाउडर  डालकर मिक्स करें और आधा गिलास पानी मिलाएं. जरूरत हो तो थोड़ा और पानी डाल लें. इस मिश्रण को तकरीबन 10 से 12 मिनट पकाने के बाद आंच बंद करते ठंडा होने के लिए रख दें. अब इस हेयर डाई को बालों पर लगाया जा सकता है.

कलौंजी की इस हेयर डाई को बालों पर लगाने के लिए सबसे पहले बालों को झाड़कर मांग निकालें. अब ब्रश की मदद से जड़ों से लेकर सिरों तक इस हेयर पैक को लगाएं. इसके बाद पौने से एक घंटे तक बालों पर इस हेयर डाई को लगाकर रखें और फिर बालों को धो लें. आपको सफेद बालों पर कालापन नजर आने लगेगा. महीने में एक से 2 बार इस हेयर डाई को लगाया जा सकता है.
 यह हेयर मास्क बालों पर कई तरीकों से असर दिखाता है. समय से पहले सफेद हो रहे बालों को अंदरूनी रूप से काला करने के लिए नारियल के तेल में करी पत्ते और मेथी के दाने पकाकर भी लगाया जा सकता है. इस तेल का हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल बालों पर अच्छा असर दिखा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।  विराट 24 न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *