इसरो प्रमुख सोमनाथ का दावा: चंद्रयान-3 में सब ठीक है, हम होंगे सफल

इसरो प्रमुख सोमनाथ का दावा: चंद्रयान-3 में सब ठीक है, हम होंगे सफल

चंद्रयान-3: सब ठीक है, हम आश्वस्त हैं, इसरो प्रमुख सोमनाथ कहते हैं

बेंगलुरु: घबराहट भरे उत्साह के बीचइसरोइंजीनियरों और वैज्ञानिकों के साथ नियंत्रण कक्ष की टीमें मिशन योजना के हर विवरण की दोबारा जांच कर रही हैं और गणनाओं की पुष्टि कर रही हैं, इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने 23 अगस्त को सफल सॉफ्ट-लैंडिंग का विश्वास जताया।

महत्वपूर्ण लैंडिंग दिवस से पहले समय निकालते हुए, सोमनाथ ने टीओआई को बताया कि यह आत्मविश्वास लॉन्च से पहले की सभी तैयारियों और चंद्रमा की यात्रा में एकीकृत मॉड्यूल और लैंडिंग मॉड्यूल द्वारा की गई अड़चन-मुक्त प्रगति से उपजा है।

“हम आश्वस्त हैं क्योंकि अब तक सब कुछ ठीक रहा है और इस मोड़ तक किसी भी आकस्मिकता का सामना नहीं करना पड़ा है। हमने सभी तैयारियां कर ली हैं और इस चरण तक सभी प्रणालियों ने हमारी आवश्यकता के अनुरूप प्रदर्शन किया है। अब, हम कई सिमुलेशन, सत्यापन और सिस्टम के दोहरे सत्यापन के साथ लैंडिंग की तैयारी कर रहे हैं, उपकरणों के स्वास्थ्य की जांच आज (सोमवार) और कल (मंगलवार) की जा रही है, ”सोमनाथ ने टीओआई को बताया।

रूस की हार के तुरंत बाद इसरो की लैंडिंग हुईलूना-25और पिछली बार अपने स्वयं के प्रयास के सफल न होने की पृष्ठभूमि में तनाव बढ़ गया है, भले ही दुनिया इस पर करीब से नजर रखेगीविक्रम. आख़िरकार, 2019 और 2023 के बीच, चार चंद्रमा लैंडिंग मिशनों में से तीन विफल हो गए हैं। चीन के चांग’ई 5 को छोड़कर, अन्य सभी – इज़राइल का बेरेशीट, जापान का हकुतो-आर, भारत का चंद्रयान -2 और अब रूस का लूना -25 इस समय अवधि में प्रयास करने में विफल रहे।

विक्रम सीएच-2 ऑर्बिटर से जुड़ा :

उन्होंने यह भी पुष्टि की कि चंद्रयान -2 के ऑर्बिटर के साथ लैंडिंग मॉड्यूल को जोड़ने का महत्वपूर्ण काम पूरा हो गया है – जो 2019 से चंद्रमा की परिक्रमा कर रहा है। उन्होंने कहा, “लैंडर को चंद्रयान-2 ऑर्बिटर से जोड़ने का परीक्षण और सत्यापन पूरा हो गया है।”

इसरो ने बाद में विस्तार से बताया कि इसने लैंडर और चंद्रयान -2 ऑर्बिटर के बीच दो-तरफा संचार स्थापित किया है, जिससे बेंगलुरु में इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क (इस्ट्रैक) में मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स (एमओएक्स) को लैंडिंग तक पहुंचने के लिए और अधिक मार्ग मिल गए हैं। मापांक”।

चंद्रयान-3इसमें एक लैंडर शामिल है, जिसके पेट में रोवर होगा जब तक कि लैंडिंग के बाद चंद्रमा की सतह पर रोवर न आ जाए और एक प्रणोदन मॉड्यूल भी होगा। यहां बताया गया है कि उन्हें कैसे संचार करना है: प्रणोदन मॉड्यूल केवल आईडीएसएन (इंडियन डीप स्पेस नेटवर्क) के साथ संचार करता है, लैंडर आईडीएसएन, रोवर के साथ संचार करता है और चंद्रयान -2 ऑर्बिटर भी संचार के लिए लैंडर से जुड़ा हुआ है। रोवर को केवल लैंडर के साथ संचार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

चंद्रमा का सुदूर भाग :

इस बीच, विक्रम के 25 किमी x 134 किमी की पूर्व-लैंडिंग कक्षा में प्रवेश करने के एक दिन बाद, इसरो ने चंद्रमा के दूर के हिस्से की चार तस्वीरें भी जारी कीं – चंद्र गोलार्ध जो हमेशा पृथ्वी से दूर होता है, जहां से लैंडिंग का प्रयास बुधवार को किया जाएगा।

“चंद्रमा के सुदूरवर्ती क्षेत्र को लैंडर हैज़र्ड डिटेक्शन एंड अवॉइडेंस कैमरा (एलएचडीएसी) द्वारा कैप्चर किया गया था। इसरो ने कहा, यह कैमरा जो नीचे उतरने के दौरान सुरक्षित लैंडिंग क्षेत्र का पता लगाने में सहायता करता है – बिना बोल्डर या गहरी खाइयों के – सैटेलाइट एप्लीकेशन सेंटर (एसएसी) द्वारा विकसित किया गया है।

इसरो द्वारा साझा की गई सभी चार तस्वीरें विक्रम के प्री-लैंडिंग कक्षा में प्रवेश करने से एक दिन पहले 19 अगस्त को ली गई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *