सेल्स एवं दवा प्रतिनिधियों की हड़ताल 30 को:बाइक रैली निकाल कर उठाया न्यूनतम वेतन के पुनर्निर्धारण का मुद्दा

सेल्स एवं दवा प्रतिनिधियों की हड़ताल 30 को:बाइक रैली निकाल कर उठाया न्यूनतम वेतन के पुनर्निर्धारण का मुद्दा

न्यूनतम वेतन के पुनर्निर्धारण, सेल्स एवं दवा प्रतिनिधियों की अन्य मांगों को लेकर सीटू एवं मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ मेडिकल एंड सेल्स रिप्रेजेंटेटिव यूनियन ने सोमवार को सतना के पुष्करणी पार्क से मोटरसाइकिल रैली निकाली। इस दौरान दवा प्रतिनिधियों ने सतना कलेक्टर को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान एवं केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव को सम्बोधित ज्ञापन भी सौंपा। यूनियन ने 30 सितंबर को हड़ताल की चेतावनी दी है।

एमपीएमएसआरयू सतना इकाई के सचिव कॉमरेड जितेन्द्र मिश्रा ने बताया कि मध्यप्रदेश की सरकार ने 2016 में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के लिए न्यूनतम वेतन घोषित किया गया था। लेकिन पिछले 9 साल से न तो न्यूनतम वेतन में कोई रिवीजन किया गया है और न ही 8 घंटे के काम को लागू किया गया। मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के लिए लागू सेल्स प्रमोशन एम्प्लाइज एक्ट 1976 का पालन भी नहीं किया जा रहा है।

सीटू सतना जिले के संयोजक कॉमरेड वीरेंद्र सिंह रावल ने बताया कि पूरे देश में मध्यप्रदेश ऐसा राज्य है जिसने पिछले 9 सालों में मजदूरों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी नहीं की है। इतना ही नहीं प्रदेश की शिवराज सरकार ने ट्रेड यूनियनों की त्रिपक्षीय समितियों के साथ आज तक कोई बैठक भी नहीं की। जिसके खिलाफ सीटू एवं एमपीएमएसआरयू पूरे प्रदेश में न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहा है। सतना में भी रैली निकालकर विरोध जताया गया है। एमपीएमएसआरयू के प्रदेश अध्यक्ष कॉमरेड संजय सिंह तोमर ने बताया कि हमारे अखिल भारतीय संगठन FMRAI ने 30 नवंबर को 8 सूत्रीय मांगों को लेकर एक दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है।

ये हैं मांग
देश के मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की समस्याओं को लेकर बनी त्रिपक्षीय समिति की बैठक बुलाई जाए। जिसमें एसपीएक्ट 1976 को सुरक्षित एवं सुनिश्चित किया जाए। मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के काम करने की नियमावाली तय किए जाएं, काम करने के मौलिक अधिकार को सुरक्षित किया जाए। सेल्स प्रमोशन एम्प्लाइज की डिजिटलाइजेशन के नाम ट्रेकिंग सर्विलांस पर रोक लगाएं, दवाओं पर जीरो जीएसटी लागू करें।

ये रहे शामिल
प्रदर्शन में सतना इकाई के सहसचिव कॉमरेड विवेक यादव,कोषाध्यक्ष प्रशांत केसरवानी, कार्यकारणी सदस्यो में विक्रम सिंह चौहान, अंचल सिंह, रणवीर सिंह, धर्मेन्द्र पांडे, विकाश त्रिपाठी, विनय निगम,जितेंद्र पांडे, पुष्पेंद्र श्रीवास्तव एवं दीपक पांडे, प्रमोद सिंह, शिरीष पांडे, दीपक पांडे, प्रमोद द्विवेदी एवं प्रिज्म से गोविन्द सिंह, अनिल कुमार द्विवेदी, झलखंडेश्वर पांडेय, राजेन्द्र सिंह, प्रदीप सिंह, मनोज पांडेय आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *