RTI से हुआ खुलासा, पीएम मोदी ने 2014 में सत्ता संभालने के बाद एक भी दिन नहीं ली छुट्टी

RTI से हुआ खुलासा, पीएम मोदी ने 2014 में सत्ता संभालने के बाद एक भी दिन नहीं ली छुट्टी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में देश की सत्ता संभालने के बाद से पिछले 9 वर्षों में अपने कार्यकाल के दौरान एक भी छुट्टी नहीं ली है। सरकार ने सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी के जवाब में यह बात कही है।
इसमें कहा कहा है, प्रधानमंत्री हर समय ड्यूटी पर रहते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पदभार संभालने के बाद से कोई छुट्टी नहीं ली है। पीएमओ कार्यालय ने पुणे स्थित आरटीआई कार्यकर्ता प्रफुल सारदा द्वारा दायर एक प्रश्न में ये जवाब दिया है।

इसे भी पढ़िए: भाजपा का घर-घर संपर्क अभियान शुरू, इस अभियान में बीजेपी की उपलब्धियों के बारे में बताया जा रहा है

जयशंकर ने कहा था, मोदी जैसा पीएम मिलना देश का सौभाग्य :
आरटीआई का जवाब पीएमओ के अवर सचिव परवेश कुमार ने दिया, जो आरटीआई प्रश्नों से निपटने वाले संबंधित मंत्रालय के मुख्य पिंक सूचना अधिकारी (CPIO) भी हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में बताया था कि पीएम कैसे काम करते हैं। बैंकॉक में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत के दौरान जयशंकर ने कहा था, मुझे लगता है कि इस समय पीएम मोदी जैसा व्यक्ति होना देश का बहुत बड़ा सौभाग्य है। और मैं ऐसा इसलिए नहीं कह रहा हूं क्योंकि वह आज के प्रधानमंत्री हैं और मैं उनके मंत्रिमंडल का सदस्य हूं।

चंद्रकांत पाटिल का दावा, पीएम सिर्फ दो घंटे सोते हैं :
पिछले साल महाराष्ट्र बीजेपी प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने दावा किया था कि पीएम मोदी दिन में सिर्फ दो घंटे सोते हैं। 2016 में इसी तरह की एक आरटीआई सवाल पर भी ऐसा ही जवाब मिला था। उस समय एक आरटीआई आवेदक ने देश के प्रधानमंत्री और कैबिनेट सचिवालय से छुट्टी नियमों और प्रक्रियाओं की एक प्रति मांगी थी। पीएमओ से सूचना के अधिकार (आरटीआई) के जवाब में कहा गया था, प्रधानमंत्री को हर समय ड्यूटी पर कहा जा सकता है।

See Video: मऊगंज कार्यक्रम में पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष; कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को बांटे स्मार्टफोन

2016 में भी मांगी गई थी जानकारी :
2016 में आवेदक ने यह भी जानना चाहा था कि क्या पूर्व प्रधानमंत्रियों मनमोहन सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी, एचडी देवेगौड़ा, आईके गुजराल, पीवी नरसिम्हा राव, चन्द्रशेखर, वीपी सिंह और राजीव गांधी ने कोई छुट्टी ली थी और क्या इसका कोई रिकॉर्ड है। आरटीआई के जवाब में कहा गया था, पिछले प्रधानमंत्रियों के छुट्टी रिकॉर्ड के बारे में जानकारी इस कार्यालय द्वारा रखे गए रिकॉर्ड का हिस्सा नहीं है। हालांकि, यह कहा जा सकता है कि मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यभार संभालने के बाद से कोई छुट्टी नहीं ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *