रीवा: जिला पंचायत डॉ सोनवणे हुए सख्त, लंबित आवेदनों का निराकरण कर ग्रेडिंग सुधारने दिए निर्देश

लंबित आवेदनों का निराकरण करके विभाग की ग्रेडिंग सुधारें – डॉ सोनवणे

रीवा: कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे ने सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। डॉ सोनवणे ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में लंबित आवेदन पत्रों का निराकरण करके अधिकारी विभाग की ग्रेडिंग सुधारें। अभी भी ऊर्जा विभाग, राजस्व विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, श्रम विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा खाद्य विभाग में बड़ी संख्या में आवेदन पत्र लंबित हैं। अधिकारी स्वयं आवेदनों का अध्ययन कर उनका निराकरण करें। आवेदन पत्रों के निराकरण की विकासखण्डवार समीक्षा करें। समाधान ऑनलाइन में भी केवल लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी के ही आवेदन लंबित हैं। कार्यपालन यंत्री पीएचई सीएम हेल्पलाइन की लंबित 2100 से अधिक शिकायतों के निराकरण के लिए विशेष प्रयास करें। 

 बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी शासन के निर्देशों के अनुरूप आयुष्मान शिविरों का आयोजन कराएं। लोगों को आयुष्मान कार्ड बनाने तथा आभा आइडेन्टी कार्ड बनाने के लिए प्रेरित करें। जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के सहयोग से ग्राम रोजगार सहायकों को आयुष्मान कार्ड बनाने का दैनिक लक्ष्य निर्धारित कराएं। इसकी पूर्ति की नियमित समीक्षा करें। हनुमना में 13 सितम्बर को नि:शुल्क उपचार शिविर लगाया जा रहा है। इसके लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के साथ-साथ इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में अब तक विभिन्न विभागों से जुड़ी संस्थाओं ने 1835 रोजगार के अवसर सृजित किए हैं। इनमें से केवल 683 में ही उम्मीदवारों का चयन किया गया है। शेष पदों में भी ऑनलाइन आवेदन पत्रों को मान्य करते हुए उम्मीदवारों का चयन कर अनुबंध की कार्यवाही पूरी कराएं। 

 मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने कहा कि 15 से 17 सितम्बर तक जिला स्तर पर खेलो एमपी खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित की जा रही हैं। इसमें 18 वर्ष तक की आयु के खिलाड़ी 18 विभिन्न खेलों में अपनी प्रतिभा दिखा सकेंगे। इसके पहले ब्लॉक स्तर पर खेलो एमपी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी सभी प्राचार्यों को इस संबंध में निर्देशित कर प्रतिभाशाली खिलाड़ी विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में शामिल कराएं। जिला के बाद संभाग स्तरीय प्रतियोगिता तथा राज्य स्तरीय प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। रीवा में कबड्डी की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। संभागीय खेल अधिकारी इसके लिए आवश्यक प्रबंध करें। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएल मिश्रा ने बताया कि 12 सितम्बर को कृमि नाशी दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन एक से 19 साल तक के सभी बच्चों तथा 20 से 49 साल तक की महिलाओं को कृमि नाशी एलवेंडाजोल गोली दी जाएगी। इसके लिए सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों, अस्पतालों तथा स्कूलों में शिविर लगाए जा रहे हैं। 

 बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने कोर्ट में लंबित प्रकरणों तथा अवमानना प्रकरणों में तत्काल जवाबदावा प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी लंबित न्यायालयीन प्रकरणों में तत्परता से कार्यवाही करते हुए जवाबदावा दर्ज कराएं। जो जवाबदावे दर्ज किए गए हैं उनकी प्रति कलेक्टर कार्यालय को उपलब्ध कराकर ऑनलाइन दर्ज कराएं। उप संचालक पशुपालन पूर्ण गौशालाओं में गौवंश को रखने तथा गौशाला संचालन की व्यवस्था सुनिश्चित करें। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, सहायक कलेक्टर सोनाली देव सभी एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर श्रेयस गोखले, जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *