Rewa: मतदाताओं को जागरूक करने के कार्यक्रम जारी

मतदाताओं को जागरूक करने के कार्यक्रम जारी

रीवा: विधानसभा निर्वाचन के संबंध में जिले भर में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। लगातार कार्यक्रम आयोजित कर पात्र व्यक्तियों को मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

रीवा एवं मऊगंज जिले के सभी 8 विधानसभा क्षेत्रों में लगातार प्रचार रथ भ्रमण कर मतदाताओं को जागरूक कर रहे हैं। इसी क्रम में आज मतदाता जागरूकता रथ द्वारा ग्राम डीह के मतदान केन्द्र क्रमांक 196, 197 एवं 198 में मतदाताओं को जागरूक किया गया।

शासकीय महाविद्यालय त्योंथर में मतदाता जागरूकता के लिए मानव श्रृंखला बनाई गयी तथा छात्रों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई गयी। इसी तरह शासकीय महाविद्यालय रायपुर कर्चुलियान में अध्ययनरत 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्र-छात्राओं जिनके वोटर कार्ड नहीं बने हैं उनके नाम मतदाता सूची में नाम जोड़ने के आवेदन निर्धारित प्रारूप में प्राप्त किये गये। 

मतदान केन्द्रों में सभी आवश्यक न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश
निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के सभी मतदान केन्द्रों में मतदान दिवस पर सभी आवश्यक अनिवार्य न्यूनतम सुविधाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गये हैं तदनुक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल ने जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मतदान केन्द्रों में आवश्यक सुविधाओं का सत्यापन कर निर्धारित प्रपत्र में जानकारी अनिवार्यत: प्रस्तुत करें। 

मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण में 25 अगस्त तक 72064 आवेदन हुए दर्ज>>>

निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों में मतदाता सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण किया जा रहा है। इसके लिए मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन दो अगस्त को किया गया है। रीवा और मऊगंज जिले की कुल आठ विधानसभा क्षेत्रों में 25 अगस्त तक मतदाता सूची के संबंध में 72064 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। इनमें से 52 हजार 909 आवेदन पत्र मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए प्राप्त हुए हैं।

जिले भर में मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए मतदाता दस्तक अभियान 23 से 25 अगस्त तक चलाया गया। इस अभियान के दौरान बीएलओ द्वारा फार्म 6 में प्राप्त इन आवेदनों को ऑनलाइन दर्ज किया गया। 

 इस संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार एक अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे सभी युवाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए शिक्षण संस्थाओं में शिविर लगाए गये तथा अन्य माध्यमों से पात्र व्यक्तियों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित किया गया।

मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए 2 अगस्त से 25 अगस्त तक विधानसभा क्षेत्र सिरमौर में 5468, विधानसभा क्षेत्र सेमरिया में 6582, विधानसभा क्षेत्र त्योंथर में 5136, विधानसभा क्षेत्र मऊगंज में 7827 तथा विधानसभा क्षेत्र देवतालाब में 6333 आवेदन पत्र दर्ज किए गए हैं। इसी तरह विधानसभा क्षेत्र मनगवां में 7335, विधानसभा क्षेत्र रीवा में 7530 तथा विधानसभा क्षेत्र गुढ़ में 6680 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *