Rewa: भ्रमण रिपोर्ट न देने वाले सेक्टर ऑफीसरों पर होगी कार्यवाही:कलेक्टर

मतदाता सूची में नाम जोड़ने के सभी आवेदन पत्र ऑनलाइन दर्ज कराएं – कलेक्टर

 रीवा: कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में निर्वाचन कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि एसडीएम और सेक्टर ऑफीसर अपने क्षेत्र का भ्रमण करके मतदान केन्द्र की वर्नबेलिटी मैपिंग के संबंध में निर्धारित प्रपत्र में प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। वर्नबेलिटी मैपिंग के लिए निर्धारित 40 बिन्दुओं की पूरी जानकारी तथा कारण के साथ मतदान केन्द्र की वर्नबेलिटी की जानकारी दें। एसडीएम अपने सेक्टर की भ्रमण रिपोर्ट न देने वाले सेक्टर ऑफीसरों की तत्काल सूची दें। भ्रमण रिपोर्ट न देने वाले सेक्टर ऑफीसरों पर समुचित कार्यवाही की जाएगी। सभी अधिकारी पूरी गंभीरता और जिम्मेदारी के साथ चुनाव संबंधी उत्तरदायित्व का निर्वहन करें।  

 कलेक्टर ने कहा कि मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए चलाए गए अभियान में बड़ी संख्या में आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। सभी रिटर्निंग आफीसर 31 अगस्त तक अभियान में प्राप्त तथा पूर्व में दर्ज सभी आवेदन पत्र ऑनलाइन दर्ज कराएं। इसके लिए पर्याप्त संख्या में कम्प्यूटर ऑपरेटर तैनात करें। उप जिला निर्वाचन अधिकारी आवेदन पत्रों के ऑनलाइन दर्ज होने की नियमित समीक्षा करें। सभी रिटर्निंग ऑफीसर 31 अगस्त के बाद बीएलओ से इस आशय का प्रमाण पत्र लेंगे कि उनके मतदान केन्द्र में कोई भी पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में नाम शामिल कराने से वंचित नहीं है। सेक्टर ऑफीसर अपने सेक्टर के मतदान केन्द्रों में बिजली, पानी, शौचालय, रैम्प आदि की व्यवस्था के संबंध में भी प्रतिवेदन दें। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ग्राम पंचायत सचिवों के माध्यम से मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। 

 कलेक्टर ने कहा कि मतदाता सूची में नाम शामिल कराने तथा मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के सहायक नोडल अधिकारी सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा ग्राम पंचायतों में मतदाता जागरूकता अभियान के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करें। इनकी नियमित रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें। हाल ही में कई शिक्षण संस्थाओं में मतदाता जागरूकता के लिए मानव श्रंखला बनाकर प्रभावी संदेश दिया गया। इसी तरह के अन्य कार्यक्रम लगातार आयोजित करें। कलेक्टर ने कहा कि छूटी हुई महिलाओं, दिव्यांगों एवं थर्ड जेंडर के नाम मतदाता सूची में प्राथमिकता से शामिल कराएं। सभी दिव्यांग मतदाताओं की मतदाता सूची में टैगिंग करें। बैठक में मतदाता जागरूकता अभियान के नोडल अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे ने मतदाता जागरूकता अभियान की जानकारी दी। बैठक में सहायक कलेक्टर सोनाली देव, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले, सभी एसडीएम तथा सभी सेक्टर ऑफीसर उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *