राहुल गांधी बोले, “सरकार बनी तो पहला काम करेंगे जातीय जनगणना, ओबीसी को देंगे हक़”

राहुल गांधी बोले, “सरकार बनी तो पहला काम करेंगे जातीय जनगणना, ओबीसी को देंगे हक़ “

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में एक सरकारी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ओबीसी वर्ग और जातीय जनगणना को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर सवाल उठाए.

उन्होंने कहा कि केंद्र में उनकी सरकार बनने के बाद वे सबसे पहला काम जातीय जनगणना करवाने का और ओबीसी वर्ग को उसकी भागीदारी देने का करेंगे.

राहुल गांधी ने कहा, “नरेंद्र मोदी जी जहां भी जाते हैं, ओबीसी वर्ग की बात करते हैं. कांग्रेस पार्टी ने जाति जनगणना की थी, उसमें हिंदुस्तान में हर जाति के कितने लोग हैं, वो डेटा है, जो हिंदुस्तान की सरकार के पास पड़ा हुआ है. नरेंद्र मोदी जी वो डेटा, पब्लिक को नहीं दिखाना चाहते.”

उन्होंने कहा, “जैसे ही मैं लोकसभा में जाति जनगणना की बात करता था, कैमरा उधर हो जाता था. हिंदुस्तान की सरकार को एमएलए और एमपी नहीं चलाते हैं, हिंदुस्तान की सरकार को सेक्रेटरी और कैबिनेट सेक्रेटरी चलाते हैं.”

“हिंदुस्तान की सरकार के पास मंत्रालयों में 90 सेक्रेटरी हैं, वो योजना को डिजाइन करते हैं, कितना पैसा, कहां जाएगा, वो तय करते हैं. मैंने देखा कि इन 90 लोगों में से नरेंद्र मोदी की सरकार में पिछड़े वर्ग के कितने लोग हैं. आप हिल जाओगे, 90 लोगों में से सिर्फ तीन लोग ओबीसी समाज के हैं और वो तीन लोग हिंदुस्तान का सिर्फ पांच प्रतिशत बजट कंट्रोल करते हैं. क्या हिंदुस्तान में सिर्फ पांच प्रतिशत ओबीसी हैं. ये सबसे बड़ा सवाल है और इसका जवाब जाति जनगणना से मिल सकता है.‌”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *